तीसरा परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन नीदरलैंड के हेग में संपन्न-(28-MAR-2014) C.A

| Friday, March 28, 2014
तीसरा परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन (2014) नीदरलैंड के हेग में 24-25 मार्च 2014 को संपन्न हुआ. इस शिखर सम्मेलन में विश्व के 58 देशों के नेताओं और संयुक्त राष्ट्र संघ, यूरोपीय संघ, अन्तरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी व इंटरपोल (इंटरनेशनल क्रिमिनल पुलिस ऑर्गनाइज़ेशन) के प्रमुख ने भाग लिया.
इस दो दिवसीय परमाणु सुरक्षा सम्मेलन का एक महत्वपूर्ण परिणाम यह रहा है कि 35 देशों ने परमाणु सुरक्षा पर अंतरराष्ट्रीय दिशानिर्देशों को अपना राष्ट्रीय कानून बनाना स्वीकार कर लिया और अपने परमाणु संयंत्रों को स्वतंत्र निरीक्षण के लिए खोलने को तैयार हो गए.

रूस और चीन ने निरीक्षण बढ़ाने के समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए, जबकि जापान, इटली और बेल्जियम ने अपने उच्च संवर्धित यूरेनियम और प्लूटोनियम का स्टॉक कम करने को भी सहमत हुए.
परमाणु हथियार निर्माण के लिए उपयुक्त परमाणु सामग्री को आतंकवादियों के हाथ में पड़ने से बचाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ने वर्ष 2010 में इस सम्मेलनों की शुरुआत की थी. परमाणु हथियार बनाने लायक सामग्री का स्टॉक रखने वाले देशों की संख्या 2010 से अभी तक 39 से घटकर 25 रह गई.
द्वितीय परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन का आयोजन वर्ष 2012 में दक्षिण कोरिया के सियोल में जबकि प्रथम परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन वर्ष 2010 में अमेरिका के वाशिंगटन डी सी में किया गया.