भारतीय रेल में स्वच्छता हेतु रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने 12 मार्च 2016 को ‘क्लीन माई कोच’ एप सेवा की शुरूआत की. ‘क्लीन माई कोच’ एप का शुभारम्भ रेलवे के सफाई अभियान ‘स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत’ के तहत किया गया.
- एप सेवा की शुरुआत रेल भवन से नई दिल्ली/उत्तर रेलवे, मुंबई सेंट्रल/ पश्चिम रेलवे और लखनऊ जं./ उत्तर पूर्व रेलवे के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की गयी.
- इसकी घोषणा रेल मंत्री ने 2016-17 के अपने रेल बजट भाषण के पैराग्राफ 68 (1) की थी.
- सफाई अभियान के तहत गैर वातानुकूलित डिब्बों में भी डस्टबीन रखे जाएंगे.
क्लीन माई कोच सेवा के मुख्य बिन्दु -
- ट्रेन में गन्दगी होने पर सफाई के लिए यात्री मोबाइल नम्बर 58888 पर एसएमएस कर सकते हैं.
- यात्री एंडराइड अप्लीकेशन ‘Cleanmycoach Indian Railways’ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
- वेब पेज ‘cleanmycoach.com’ पर लॉग- इन भी करके कर सकते हैं.
- यात्रियों के शिकायत पर पावती के रूप में एक कोड के साथ उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस आएगा. साथ ही एक संदेश सर्वर के जरिये उक्त रेल गाड़ी में चलने वाले हाउस कीपिंग स्टॉफ के मोबाइल पर भेजा जाएगा. जिसमे शिकायत कार्नर वाले यात्री का कोच और बर्थ नम्बर दिया जाएगा.
- हाउस कीपिंग स्टॉफ सम्बंधित यात्री से संपर्क करेगा और सफाई के संबंध में यात्रियों की मांग पूरी करेगा.
- संतुष्ट हो जाने पर यात्री हाउस कीपिंग स्टॉफ को उक्त कोड नम्बर बताएगा.
- जिसे एसएमएस के जरिये वापस भेजा जाएगा.
- जो इस बात का प्रमाण होगा कि शिकायत दूर कर दी गई है. यदि यात्री संतुष्ट नहीं है तो वह कोड नहीं बताएगा और शिकायत को दूर किया हुआ नहीं माना जाएगा.
- योजना की औपचारिक शुरूआत के साथ इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा. भारतीय रेल के 43 डिविजनों में यह सेवा शुरू कर दी गयी है.
- मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान 24 अन्य डिविजनों से चालू होने वाली गाडि़यों में भी इसे लागू किया जाएगा.
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