फॉर्च्यून मैगजीन ने दुनिया भर के 50 महान नेताओं की सूची जारी की-(26-MAR-2016) C.A

| Saturday, March 26, 2016
प्रतिष्ठि‍त बिजनेस मैगजीन 'फॉर्च्यून' ने दुनिया भर के 50 महान नेताओं की सूची 24 मार्च 2016 को जारी की. इस सूची में अमेजॉन के जेफ बेजोस शीर्ष स्थान पर है, जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवला को भी इस सूची में स्थान दिया गया.
बेजोस वर्ष 2015 की सूची में भी शीर्ष पर थे. वह पोप फ्रांसिस के साथ लगातार तीसरी बार सूची में शामिल हुए. पोप फ्रांसिस चौथे स्थान पर और एप्पल के सीईओ टिम कुक पांचवें स्थान पर हैं. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सूची में 10वें स्थान पर हैं.
इस सूची में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल दूसरे स्थान पर, म्यामांर की लोकतंत्र समर्थक नेता आंग सान सू ची तीसरे स्थान पर, अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री स्कॉट केली और रूसी अंतरिक्षयात्री मिखाइल कोर्नीएन्को 22वें स्थान पर, आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लगार्ड 36वें स्थान पर, बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह अध्यक्ष और सीईओ मेलिंडा गेट्स तथा सुजैन डेस्मंड हेलमान 41वें स्थान पर, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडियो 48वें स्थान पर और भूटान के प्रधानमंत्री सेरिंग तोबगे 50वें स्थान पर हैं.
50 लोगों की इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शामिल नहीं किया गया. इससे पहले नरेंद्र मोदी सूची में 5वें स्थान पर थे. भारत की ओर से अरविंद केजरीवाल को सूची में 42वें स्थान पर रखा गया. दिल्ली के सीएम को प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए ऑड इवन फॉर्मूला लाने के कारण चुना गया.
वर्ष 2015 के केवल तीन व्यक्ति ही वर्ष 2016 की सूची में शामिल किए गए हैं. जिनमें जेफ बेजोस, टिम कुक और पोप फ्रांसिस शामिल हैं.
दक्षिण एशिया से केजरीवाल के अलावा इस सूची में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी शामिल है. इस सूची में हसीना 10वें स्थान पर हैं. इन्हें महिला सशक्तीकरण और अपने देश में शिक्षा के प्रसार में अहम भूमिका निभाने के लिए शामिल किया गया.

0 comments:

Post a Comment