अमेरिकी फेडरल रिज़र्व ने ब्याज दर में बदलाव न किये जाने का निर्णय लिया-(18-MAR-2016) C.A

| Friday, March 18, 2016
अमेरिकी फेडरल रिज़र्व की फ़ेडरल ओपन मार्किट कमिटी ने 16 मार्च 2016 को फेडरल फण्ड रेट 0.25 से 0.5 प्रतिशत बनाए रखने का निर्णय लिया.

वर्ष 2016 के आरंभ से ही वैश्विक वित्तीय बाजारों की अनिश्चितता और वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मजबूती को लेकर चिंता बरकरार है, इसलिए फेड के नीति निर्माताओं ने इस वक्त दर में वृद्धि करना उचित नहीं समझा.

फेड द्वारा जारी एक अनुमान के अनुसार नीति निर्माताओं को उम्मीद है कि फेड कोष की दर 2016 के अंत तक बढ़कर करीब 0.9 फीसदी तक पहुंच सकती है. आखिरी बार अमेरिकी सेंट्रल बैंक ने दिसंबर 2015 में दरों को बढ़ाया था. पहले वर्ष  2016 में इसके चार गुना बढ़ने का अनुमान था लेकिन अभी यह केवल दोगुना हो सकता है. 
पृष्ठभूमि

समिति ने जनवरी 2015  में बैठक की और बताया कि हाल ही के महीनों में वैश्विक अर्थव्यवस्था में विकास के बावजूद मध्यम गति से विस्तार होने की सम्भावना है. यह भी बताया गया कि घरेलू खर्चों में मध्यम तेजी देखने को मिली है तथा हाउसिंग सेक्टर में भी सुधार हुआ है. 

इसके अतिरिक्त अन्य निर्देशों में नौकरी प्राप्त होना शामिल है जिससे श्रम बाज़ार में अतिरिक्त सुधार देखने को मिला. पिछले कुछ महीनों में मुद्रास्फीति बढ़ी लेकिन यह समिति द्वारा सुझाए गये अनुमान से 2 प्रतिशत कम रही.

0 comments:

Post a Comment