एनबीएस के तहत सब्सिडी योग्य एसएसपी विनिर्माण इकाइयों के लिए न्यूनतम क्षमता उपयोग मानदंड हटाए जाने को मंजूरी-(12-MAR-2016) C.A

| Saturday, March 12, 2016
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्य‍क्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 10 मार्च 2016 को पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (एनबीएस) योजना के तहत सब्सिडी के लिए योग्य होने वाली सिंगल सुपर फास्फेट (एसएसपी) विनिर्माण इकाइयों के लिए न्यूनतम क्षमता उपयोग मानदंड को तत्कातल प्रभाव से हटाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की.
सिंगल सुपर फास्फेट (एसएसपी) 

•    एसएसपी एक फासफेटिक बहु-पोषक उर्वरक है जिसमें 16 प्रतिशत फासफेट, 11 प्रतिशत सल्फर, 16 प्रतिशत कैल्सियम तथा कुछ अन्य अनिवार्य सूक्ष्म पोषक तत्व सन्निहित हैं.
•    अपनी सरल उत्पादन तकनीक के कारण यह उपलब्ध उर्वरकों में सबसे सस्ता रसायनिक उर्वरक है. 
•    यह तिलहनों, दालों, बागवानी, सब्जियों, ईंख आदि जैसी फसलों के लिए अधिक अनुकूल है.

ऐसी उम्मीद है कि वर्ष 2015 की तुलना में इस वर्ष 17 लाख एमटी अतिरिक्त यूरिया का उत्पादन होगा. इसके अतिरिक्त, उत्पादकता बढ़ाने तथा गैर कृषि उपयोग को रोकने के लिए शत-प्रतिशत यूरिया को नीमयुक्त कर दिया गया है. 

इसके अतिरिक्त सिटी कंपोस्ट के संवर्धन पर नीति एक अहम पहल है जिसका उद्देश्य नगरों को स्वच्छ बनाना तथा नगर के कचरे को मृदा स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कंपोस्ट के रूप में उपयोग में लाना शामिल है. इस नीति के तहत पहली बार 1500 रूपये प्रति एमटी की बाजार विकास सहायता उत्पाद के उत्पादन एवं उपभोग को बढ़ाने के लिए प्रदान की जाएगी.

0 comments:

Post a Comment