केंद्रीय विश्वविद्यालयों हेतु वार्षिक विजिटर्स अवार्ड तेजपुर विश्वविद्यालय और जेएनयू ने जीता-(12-MAR-2016) C.A

| Saturday, March 12, 2016
सबसे अच्छे विश्वविद्यालय के वार्षिक विजिटर अवार्ड हेतु 10 मार्च 2016 को तेजपुर विश्वविद्यालय का चयन किया गया. अनुसंधान और नवाचार के क्ष्रेत्र में क्रमश: राकेश भटनागर और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के आण्विक परजीवी विज्ञान समूह ने विजिटर अवार्ड जीता.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति भवन में 14 मार्च 2016 को आयोजित होने वाले समारोह में नवाचार के लिए विजेताओं को वर्ष 2016 हेतु विजिटर अवार्ड प्रदान करेंगे.

नवाचार के लिए विजिटर अवार्ड जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर राकेश भटनागर को आनुवांशिक टीका विकासित करने और एंथ्रेक्स की रोकथाम हेतु रोग-प्रतिकारक उपचारात्मक विधि के लिए प्रदान किया जाएगा. 

अनुसंधान के क्ष्रेत्र में विजिटर अवार्ड आणविक परजीवी विज्ञान विशेष रूप से मलेरिया, लीशमनियासिस और एमियोबायसिसके टीका विकसित करने के लिए जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के आण्विक परजीवी विज्ञान समूह को प्रदान किया जाएगा. 

नवाचार के लिए विजिटर अवार्ड के विजेता सबसे अच्छे विश्वविद्यालय को एक प्रशस्ति पत्र और ट्राफी प्रदान की जाएगी और अनुसंधान के लिए प्रशस्ति पत्र और एक लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा.

विजिटर अवार्ड के बारे में-

• केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए विजिटर अवार्ड की घोषणा 2014 में आयोजित कुलपतियों के सम्मेलन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने की.
• केन्द्रीय विश्वविद्यालयों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने, उन्हें प्रेरित करने और विश्व में प्रचलित नवीनतम सर्वोत्तम तकनीकी और प्रथाओं को अपनाने के उद्देश्य से पुरस्कार स्थापित किया गया.

नवाचार (फेस्टिवल ऑफ़ इन्नोवेशन) के बारे में -

• नवाचार सप्ताह महोत्सव 12 से 19 मार्च 2016 तक राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाएगा.
• 12 मार्च 2016 को एक प्रदर्शनी के उद्घाटन के साथ राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नवाचार महोत्सव का शुभारम्भ करेंगे.
• नवाचार महोत्सव में अनेकों प्रदर्शनियां, गोलमेज सम्मलेन, विभिन्न विषयों नवाचार, समूह चर्चा, गांधीवादी युवा तकनीकी हेतु नवाचार पुरस्कार, उच्च शिक्षा संस्थानों में नवाचार क्लब की स्थापना पर बैठक, बच्चों के समूह हेतु इन्टरनेट से संबंधित कार्यशाला (hackathon) और अन्य ज्ञानवर्धक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

0 comments:

Post a Comment