इंडिया कॉरपेट एक्सपो का 31वां संस्करण संपन्न-(16-MAR-2016) C.A

| Wednesday, March 16, 2016
इंडिया कॉरपेट एक्सपो’ का 31वां संस्करण 11-14 मार्च, 2016 के बीच नई दिल्ली के ओखला इंडस्ट्रियल एस्टेट स्थित एनएसआईसी प्रदर्शनी परिसर में आयोजित किया गया.
इस एक्सपो का आयोजन भारत सरकार के तत्वावधान में कालीन निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा किया गया. केंद्रीय कपड़ा मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने 11 मार्च 2016 को ‘इंडिया कॉरपेट एक्सपो’ का उद्घाटन किया.
इंडिया कॉरपेट एक्सपो’ के आयोजन का उद्देश्य भारत के दौरे पर आए विदेशी कालीन खरीददारों के बीच सांस्कृतिक विरासत एवं भारतीय हस्तनिर्मित कालीनों एवं अन्य फर्श को ढकने वाले उत्पादों के उत्पादन में उपयोग किए जाने वाले बुनाई कौशल को बढ़ावा देना था.
यह एशिया में सबसे बड़े हस्तनिर्मित कॉरपेट मेलों में से एक है, जो खरीददारों को एक ही छत के नीचे सर्वोत्तम हस्तनिर्मित कालीनों, गलीचा और अन्य फर्श को ढकने वाले उत्पादों को प्राप्त करने का एक अनूठा मंच प्रदान करता है.
भदोही, मिर्जापुर, वाराणसी, आगरा, श्रीनगर और भारत के अन्य प्रमुख क्षेत्रों के निर्माता और निर्यातकों ने अपने-अपने उत्पादों को इस एक्समपो में प्रदर्शि‍त किया.
इस प्रदर्शनी में 57 देशों के लगभग 450 कॉरपेट आयातकों ने भाग लिया. इनमें ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, चिली, जर्मनी, मेक्सिको, रूस, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका के कालीन आयातक शामिल हैं. अनेक नए देशों जैसे कि बुल्गारिया, इजरायल, मलेशिया, मॉरीशस, ताइवान, जिम्बाब्वे, वियतनाम, सर्बिया, कोलंबिया और हंगरी के खरीदार भी इस कारपेट एक्सलपो में शि‍रकत किया.
भारत में शिल्प के लिहाज से महत्त्वपूर्ण माने जाने वाले विभिन्न क्षेत्रों के 270 छोटे, मझोले एवं बड़े हस्तनिर्मित कालीन निर्माता और निर्यातकों ने इस प्रदर्शनी में अपने उत्पादों को प्रदर्शित किया.

0 comments:

Post a Comment