विनोद कुमार दुग्गल ने मणिपुर के राज्यपाल पद से इस्तीफा दिया-(30-AUG-2014) C.A

| Saturday, August 30, 2014
विनोद कुमार दुग्गल ने मणिपुर के राज्यपाल पद से 28 अगस्त 2014 को इस्तीफा दिया. उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को सौंपा. दुग्गल के पास मिजोरम के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार भी था. उन्होंने अपने इस्तीफे का कोई स्पष्ट कारण नहीं बताया. मई 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राजगके सत्ता संभालने के बाद से पूर्वर्ती संप्रगसरकार द्वारा नियुक्त राज्यपालों में इस्तीफा देने वाले दुग्गल नौवें राज्यपाल हैं. पूर्वर्ती संप्रगसरकार ने उन्हें 31 दिसंबर 2013 को मणिपुर के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया था. उनका कार्यकाल दिसंबर 2018 तक का था.
विनोद कुमार दुग्गल से संबंधित मुख्य तथ्य
विनोद कुमार दुग्गल (उम्र-69), भारतीय प्रशासनिक सेवा के वर्ष 1968 बैच के अधिकारी हैं. वे केंद्रीय गृह मंत्रालय के सचिव पद पर रह चुके हैं.
विदित हो कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राजगके सत्ता संभालने के बाद से संप्रग सरकार द्वारा नियुक्त पश्चिम बंगाल के राज्यपाल एमके नारायण, नगालैंड के अश्वनी कुमार, उत्तर प्रदेश के बीएल जोशी, गोवा के बीवी वांचू और छत्तीसगढ़ के शेखर दत्त, मिजोरम के राज्यपाल वी पुरुषोत्तमन, महाराष्ट्र के राज्यपाल के शंकरनारायणन, केरल की राज्यपाल शीला दीक्षित ने अपने पद से इस्तीफा दिया जबकि गुजरात की राज्यपाल कमला बेनीवाल और पुडुचेरी के राज्यपाल वीरेंद्र कटारिया को बर्खास्त किया गया.


0 comments:

Post a Comment