भारत सरकार ने इटली की हथियार निर्माता कंपनी ‘फिनमैकेनिका’ पर प्रतिबंध लगाया-(28-AUG-2014) C.A

| Thursday, August 28, 2014
भारत सरकार ने इटली की हथियार निर्माता कंपनी फिनमैकेनिकापर 26 अगस्त 2014 को प्रतिबंध लगा दिया. इसकी घोषणा रक्षा मंत्रालय द्वारा की गई. यह कंपनी भारत में वीआइपी हेलिकॉप्टर घोटाले को लेकर जांच का सामना कर रही है.

सरकार द्वारा लगाये गए प्रतिबंध के अनुसार, फिनमैकेनिका और इसकी सहयोगी कंपनी अगस्तावेस्टलैंड को भविष्य में रक्षा सौदे के लिए आवेदन करने का अधिकार नहीं होगा. फैसले के अनुसार, फिलहाल जिन निविदाओं के लिए कंपनी की बोली सबसे कम है, उन पर भी पाबंदी रहेगी. भविष्य की निविदाओं से भी कंपनी बाहर रहेगी. किसी निविदा में अन्य कंपनियों के मौजूद रहने पर फिनमैकेनिका से कोई सौदा नहीं किया जाएगा. हालांकि, रक्षा मंत्रालय ने सैन्य बलों को मौजूदा हथियारों को उन्नत बनाने या रख-रखाव के लिए जरूरी उपकरण इतालवी कंपनी से हासिल करने की इजाजत दी है. इसके साथ ही साथ फिनमैकेनिका को हथियार देने वाली किसी अन्य कंपनी का सहयोग करने या सामान आपूर्ति करने की इजाजत होगी तथा जिन मामलों में समझौते प्रक्रिया चल रही है, उन मामलों में सैन्य बलों को आगे बढ़ने की भी इजाजत होगी.
  
आरोप
फिनमैकेनिका की सहयोगी कंपनी अगस्तावेस्टलैंड पर 3600 करोड़ रुपये के वीवीआइपी हेलिकॉप्टर सौदे में भारत के रक्षा अधिकारियों को 360 करोड़ रिश्वत देने का आरोप है.फिलहाल इस मामले की सीबीआई जांच चल रही है.