रचैप तैय्यप एर्दोआन ने तुर्की के 12वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली-(31-AUG-2014) C.A

| Sunday, August 31, 2014
रचैप तैय्यप एर्दोआन ने 28 अगस्त 2014 को तुर्की के 12 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. रचैप ने अंकारा में तुर्की की संसद में आयोजित एक समारोह में शपथ ग्रहण की.
शपथ ग्रहण समारोह में पूर्वी यूरोप, अफ्रीका, मध्य एशिया और मध्य पूर्व के एक दर्जन से अधिक देशों से राज्य के प्रमुखों ने भाग लिया. अगस्त 2014 में जनता  के वोट के आधार पर पहली बार राष्ट्रपति चुनाव आयोजित किया गया जिसमें रचैप तैय्यप एर्दोआन ने मतदान का 51.79 प्रतिशत के साथ चुनाव जीता.
रचैप तैय्यप एर्दोआन के विरोधी और इस्लामी सहयोग संगठन के पूर्व प्रमुख एकमेलेदीन इसानोग्लु ने 38.44 प्रतिशत मत प्राप्त किये और कुर्दिश राजनीतिज्ञ सेलाहट्टीन डेमिर्तास 9.76 प्रतिशत मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे. वह जस्टिस एंड डेवलेपमेंट पार्टी (एके) से संबंध रखते हैं ओर वर्ष 2003 के से तुर्की के प्रधान मंत्री के रूप में सेवारत थे.
तुर्की के राष्ट्रपति के बारे में
तुर्की के राष्ट्रपति का पद 29 अक्टूबर 1923 को तुर्की गणराज्य की घोषणा के साथ स्थापित किया गया था. तुर्की का राष्ट्रपति तुर्की गणराज्य का प्रमुख होता है. 
तुर्की के राष्ट्रपति तुर्की गणराज्य और तुर्की राष्ट्र की एकता का प्रतिनिधित्व करता है, वह तुर्की के संविधान के कार्यान्वयन, और राज्य के अंगों का सामंजस्यपूर्ण कामकाज सुनिश्चित करता है.
राष्ट्रपति का चुनाव
राष्ट्रपति को डी 'होंट  विधि के अनुसार बंद सूची आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर एक प्रणाली द्वारा निर्वाचित किया जाता है. सीटों के वितरण में भाग लेने के लिए, एक पार्टी को राष्ट्रीय स्तर के साथ ही एक जटिल फार्मूले के आधार पर जिले में वोट के प्रतिशत में डाली वोट के कम से कम 10% प्राप्त करना होगा. वर्ष 2007 में एक संशोधन के अनुसार, भविष्य के राष्ट्रपति एक सार्वजनिक मतदान के माध्यम से नागरिकों द्वारा निर्वाचित होते थे. राष्ट्रपति पांच साल के कार्यकाल के लिए निर्वाचित किया जाएगा. राष्ट्रपति दूसरे कार्यकाल के लिए योग्य होंगे.
तुर्की के बारे में 
तुर्की वर्ष 1923 में ओटोमन साम्राज्य से स्वतंत्र हुआ था. मुस्तफा कमाल अतातुर्क को तुर्की का आधुनिक संस्थापक माना जाता है. उन्होंने गणतंत्र देश के रूप में तुर्की की स्थापना की थी.


0 comments:

Post a Comment