विदेशी पर्यटकों के लिए उत्तर पूर्व इलाकों में सिक्किम सबसे पसंदीदा जगह बना-(20-AUG-2014) C.A

| Wednesday, August 20, 2014
सिक्किम विदेशी पर्यटकों के लिए भारत के पूर्वोतर इलाके का सबसे पसंदीदा गंतव्य बन गया है. इसका पता केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा अगस्त 2014 के दूसरे सप्ताह में जारी आंकड़ों से पता चलता है.

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पूर्वोत्तर राज्यों में सिक्किम में सबसे अधिक विदेशी पर्यटक पहुंचे. साल 2013 में, सिक्किम आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या 31698 थी. साल 2012 में, 26489 पर्यटक और 2011 में 23602 पर्यटकों ने सिक्किम की यात्रा की.
सिक्किम के बाद अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मीजोरम, नगालैंड और त्रिपुरा का नंबर आता है.
इससे पहले, यह राज्य विश्व विख्यात पर्यटन गाइडबुक लोनली प्लैनेट में यात्रा के लिए सबसे अच्छे स्थल के तौर पर मान्यता हासिल कर चुका है.
सिक्कम ने 18 फरवरी 2014 को राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार 2012–13 जीता था और केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने सिक्किम को ग्रामीण पर्यटन परियोजनाओँ के कार्यान्वयन के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य घोषित किया था. पर्यटन मंत्रालय ने कहा था कि सिक्किम समृद्ध संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करने के लिए आर्दश स्थल है.
सिक्किम के बारे में
सिक्किम हिमालय पर्वत की गोद में बसा एक भारतीय राज्य है. पश्चिम में यह राज्य नेपाल , उत्तर और पूर्व में चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र और पूर्व में भूटान से सटा है. भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल इसके दक्षिण में है.
सिक्किम भारत की सबसे कम आबादी वाला राज्य है और 7069 किलोमीटर के क्षेत्रफल के साथ गोवा के बाद दूसरा सबसे छोटा राज्य. हिमालय में बसे होने के कारण सिक्किम में भौगोलिक विविधता है.


0 comments:

Post a Comment