ब्रेन इनिशिएटिव: मस्तिष्क गतिविधियों के मानचित्रण की परियोजना-(23-AUG-2014) C.A

| Saturday, August 23, 2014
बीआरएआईएन पहलः ब्रेन रिसर्च थ्रू एडवांसिंग इनोवेटिव न्यूरोटेक्नोलॉजिज इनिशिएटिव
ब्रेन इनिशिएटिव, हाल ही में, अमेरिका में रहने वाले भारतीय न्यूरोसाइंटिस्ट पार्थ मित्रा को ईएजीईआर अनुसंधान अनुदान दिए जाने की वजह से सुर्खियों में रहा. इस पहल के तहत मस्तिष्क का मानचित्रण किया जाएगा. बीआरएआईएन पहल का उद्देश्य मानव मस्तिष्क की हमारी समझ को बदलना है.
बीआरएआईएन इनिशिएटिव का महत्व
तंत्रिका विज्ञान (न्यूरो साइंस) में प्रगति के बावजूद, तंत्रिका तंत्र संबंधी और मानसिक विकारों के पीछे की मूल वजह मस्तिष्क की जटिलता के कारण अभी तक अनजान है. अल्जाइमर रोग, मिर्गी, अवसाद या मस्तिष्क में लगी चोट से बने घाव जैसी विनाशकारी स्थितियों का इलाज करने में मदद के लिए शोधकर्ताओं को मस्तिष्क के कार्यों को समझना जरूरी है.
बीआरएआईएन इनिशिएटिव शोधकर्ताओं को मस्तिष्क की संरचना और उसके कार्यों के बारे में उचित जानकारी प्राप्त करने में सक्षम करेगा.
बीआरएआईएन इनिशिएटिव का अनुदान
बीआरएआईएन इनिशिएटिव को काम करने के लिए, तीन प्रमुख संस्थान राष्ट्रपति के वित्त वर्ष 2014 के बजट में वित्त मुहैया कराने आगे आए हैं. ये संस्थान हैं
•    नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच): यह तंत्रिकाविज्ञान अनुसंधान के ब्लूप्रिंट प्रोग्राम के लिए जिम्मेदार होगा. यह पंद्रह एनआईएच संस्थानों से संसाधनों और विशेषज्ञता साझा करेगा. वित्त वर्ष 2014 के दौरान एनआईएच  करीब 40 मिलियन अमेरिकी डॉलर आवंटित करेगा.
•    डिफेंस एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (डीएआरपीए): वित्त वर्ष 2014 के दौरान डीएआरपीए की योजना मस्तिष्क के कार्यों को समझने के मकसद के साथ 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश की है. यह डायनेमिक न्यूरल एवं सेनाप्टिक (सूत्रयुग्मक) गतिविधियों को पकड़ने और उस पर कार्यवाही करने वाले ऩए उपकरणों का विकास करेगा. डीएआरपीए तंत्रिकाप्रौद्योगिकी (न्यूरोटेक्नोलॉजी) के आसपास के नैतिक, कानूनी और सामाजिक मुद्दों पर ध्यान देनेके लिए विशेषज्ञों की भी नियुक्ति करेगा.
•    नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ): बीआरएआईएन इनिशिएटिव में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन की होगी. 20 मिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश के इरादे से एनएसएफ मॉलेक्यूलरस्केल प्रोब्स के विकास का काम करेगा जो कि तंत्रिका नेटवर्क की गतिविधियों का पता लगा सकता है और मस्तिष्तक में किस प्रकार विचारों, भावनाओं एवं यादें रखी जाती हैं, की स्पष्ट समझ विकसित कर सकता है.
संभावित परिणाम
•     पार्किंसंस रोक  के कारणों की बेहतर समझ जिससे इसके इलाज में मदद मिलेगी.
•    मस्तिष्ट में लगी चोट के निवारक समाधान के विकास में.
•    भविष्य के क्रांतिकारी उद्योग में अमेरिकियों के लिए उच्च तकनीक वाले रोजगार के अवसरों का सृजन.


0 comments:

Post a Comment