राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने हिंदी सेवी सम्मान प्रदान किए-(28-AUG-2014) C.A

| Thursday, August 28, 2014
भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने 27 अगस्त 2014 को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के एक समारोह में वर्ष 2010 और वर्ष 2011 के लिए हिंदी सेवी सम्मान प्रदान किए. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने डोगरी कवयित्री पद्मा सचदेव, प्रसिद्ध आलोचक एवं मीडिया विशेषज्ञ सुधीश पचौरी, टीवी पत्रकार रवीश कुमार तथा जाने माने नाटककार असगर वजाहत सहित 28 व्यक्तियों को वर्ष 2010 और वर्ष 2011 का हिन्दी सेवी सम्मान प्रदान किये.
श्री मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक गरिमामय समारोह में रूस में हिन्दी को बढावा देने वाले प्रो.मदनलाल मधु को वर्ष 2010 का तथा ब्रिटेन स्थित श्री तेजेंदर शर्मा को वर्ष 2011 का डॉ. मोटूरि सत्य नारायण पुरस्कार प्रदान किया. प्रो.मधु का पिछले दिनों निधन हो गया था.
इस अवसर पर उपस्थित गणमान्य अतिथियों में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ज़ुबिन ईरानी, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव श्री अशोक ठाकुर तथा केंद्रीय हिंदी संस्थान के निदेशक प्रो. मोहन शामिल थे.
गंगाशरण सिंह पुरस्कार 
हिन्दी प्रचार प्रसार एवं हिन्दी प्रशिक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए वर्ष 2010 का गंगाशरण सिंह पुरस्कार श्री आर एफ नीरलकुट्टी, सुश्री पद्मा सचदेव, फिल्मकार जान्हू रूआ तथा डां. एस ए सूर्यनारायण वर्मा को और वर्ष 2011 का पुरस्कार अनुवादक डॉ.एच. बालसुव्रह्मण्यम, नाटककार रोबिन दास, प्रो. टी.आर.भट्ट तथा श्री सिजगरूमयुम कुलचंद्र शर्मा को प्रदान किया गया.
        
गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार
टीवी पत्रकार रवीश कुमार एवं प्रिंट पत्रकार दिलीप कुमार चौबे को हिन्दी पत्रकारिता तथा रचनात्मक साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए वर्ष 2010 का गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार प्रदान किया गया जबकि वर्ष 2011 का यह पुरस्कार डॉ.शिवनारायण एवं प्रो. गोविन्द सिंह को प्रदान किया गया.
      
आत्मा राम पुरस्कार 
राष्ट्रपति ने वर्ष 2010 का आत्मा राम पुरस्कार डॉ. अनिल कुमार चतुर्वेदी तथा श्री काली शंकर को और वर्ष 2011 का यह पुरस्कार श्री महेश कुलकर्णी एवं श्री विजय कुमार मल्होत्रा को प्रदान किया. यह पुरस्कार वैज्ञानिक एवं तकनीकी साहित्य एवं उपकरण विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है.
सुब्रह्मण्य भारती पुरस्कार 
वर्ष 2010 का सुब्रह्मण्य भारती पुरस्कार प्रो. सुधीश पचौरी एवंडां, श्याम सुन्दर दुबे तथा वर्ष 2011 के लिए यह पुरस्कार प्रो.दिलीप सिंह और प्रो. नित्यानंद तिवारी को दिया गया.
महापंडित राहुल सांकृत्यायन पुरस्कार
हिन्दी में खोज एवं अनुसंधान करने तथा यात्रा विवरण के लिए वर्ष 2010 का महापंडित राहुल सांकृत्यायन पुरस्कार डॉ. परमानंद पांचाल और प्रो. रघुवीर चौधरी को तथा वर्ष 2011 के लिए यह पुरस्कार प्रो. असगर वजाहत एवं श्री वेद राही को प्रदान किया गया.
        
डॉ. जॉर्ज ग्रियर्सन पुरस्कार 
वर्ष 2010 का डॉ. जॉर्ज ग्रियर्सन पुरस्कार उज्बेकिस्तान के  प्रो.शमतोफ आजाद और वर्ष 2011 का पुरस्कार दक्षिण कोरिया के प्रो. उ.जो. किम को प्रदान किया गया. ये पुरस्कार केंद्रीय हिन्दी संस्थान द्वारा प्रदान किए जाते हैं.

हिंदी सेवी सम्मान योजना को केन्द्रीय हिंदी संस्थान, आगरा द्वारा  वर्ष 1989 में शुरू किया गया था. हिंदी भाषा एवं साहित्य के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए प्रतिवर्ष 14 विद्वान विभिन्न श्रेणियों में यह पुरस्कार प्राप्त करते हैं.


0 comments:

Post a Comment