भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली पुलिस ने ह्वाट्सएप्प हेल्पलाइन शुरु -(20-AUG-2014) C.A

| Wednesday, August 20, 2014
दिल्ली पुलिस ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए ह्वाट्सएप्प हेल्पलाइन 10 अगस्त 2014 को शुरु की. इसके तहत कोई भी व्यक्ति सिर्फ एक कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है और किसी भी पुलिसकर्मी द्वारा उत्पीड़न किए जाने या रिश्वत मांगने वाले व्यक्ति पर रिकॉर्ड किया हुआ ऑडियो या वीडियो क्लिप भी भेज सकता है.
यह भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन है– 9910641064. ह्वाट्सएप्प का यह हेल्पलाइन नंबर मौजूदा हेल्पलाइन नंबरों– 1064 और 1800111064 के अतिरिक्त है. इस हेल्पलाइन को शुरु करने का विचार दिल्ली पुलिस कमिश्नर बीएस बस्सी का था, जो दिल्ली पुलिस को भ्रष्टाचार मुक्त बनाना चाहते हैं.

इस संबंध में अगर कोई भी दोषी पाया जाता है तो उसपर भारतीय दंड संहिता की भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम की धारा 7 (लोक सेवक द्वारा अधिकारी अधिनियम के संबंध में कानूनी पारिश्रमिक के अलावा अन्य पारितोषण लेना) और धारा 13 (किसी लोक सेवक द्वारा आपराधिक कदाचार) के तहत मामला दर्ज किया जाएगा.
दंड देने की कार्रवाई शिकायत की प्रमाणिकता (वीडियो या ऑडियो) की जांच के बाद शुरु किया जाएगा. शिकायत की प्रमाणिकता और असलियत की पुष्टि के लिए ऑडियो या वीडियो क्लिप को फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी में जांच की जाएगी.


0 comments:

Post a Comment