फिल्मकार मुजफ्फर अली 22वें राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार से सम्मानित-(22-AUG-2014) C.A

| Friday, August 22, 2014
प्रसिद्ध फिल्म निर्माता और कवि, मुजफ्फर अली को 20 अगस्त 2014 को नई दिल्ली में जवाहर भवन में 22वां राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार प्रदान किया गया. यह पुरस्कार पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रदान किया.
मुजफ्फर अली को सांप्रदायिक सद्भाव और शांति के प्रसार में उनके योगदान के लिए 31 जुलाई 2014 को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए नामित किया गया था. लखनऊ, उत्तर प्रदेश में 21 अक्टूबर 1944 को जन्मे मुजफ्फर अली ने उमराव जान, गमन और खिजान जैसी कुछ मशहूर फिल्मों का निर्देशन किया था. इस 69 वर्षीय कवि को वर्ष 2005 में अपने काम के लिए पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.
राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार
·       राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार या राजीव गांधी राष्ट्रीय साम्प्रदायिक सद्भाव पुरस्कार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के योगदान को स्मरण करने के लिए वर्ष 1992 में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) द्वारा स्थापित किया गया था.
·       यह पुरस्कार 20 अगस्त को राजीव गांधी (सद्भाव दिवस) के जन्म दिवस पर सदभावना दिवस के रूप में हर साल मनाया जाता है
·       यह पुरस्कार सांप्रदायिक सद्भाव, शांति और राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने में व्यक्तित्व के विशिष्ट योगदान को मान्यता देता हैं.
·       इस पुरस्कार के अंतर्गत पांच लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है.
·       स्वर्गीय राजीव गांधी की पत्नी और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष सोनिया गांधी हर साल विजेताओं को यह पुरस्कार प्रस्तुत करती है.
·       21वां राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार वर्ष 2013 में सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान को प्रदान किया गया था.
·       पुरस्कार के कुछ अन्य प्राप्तकर्ताओं में मदर टेरेसा, के.आर. नारायणन, उस्ताद बिस्मिल्लाह खां, लता मंगेशकर, सुनील दत्त, दिलीप कुमार, कपिला वात्स्यायन, स्पिक मैके, एस.एन. सुब्बाराव, स्वामी अग्निवेश और मदरी मोइदीन (संयुक्त रूप से) हैं.


0 comments:

Post a Comment