आपदा जोखिम न्यूनीकरण य़ोजना में मुख्यधारा नागरिक सुरक्षा का शुभारंभ हुआ-(24-AUG-2014) C.A

| Sunday, August 24, 2014
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 20 अगस्त 2014 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में नामित योजनाआपदा जोखिम न्यूनीकरण में मुख्यधारा नागरिक सुरक्षा का शुभारंभ किया. योजना का शुभारंभ  प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं के लिए राज्यों की क्षमता को बढाना के उद्देश्य के साथ किया गया था.
इस योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार 12वीं पंचवर्षीय योजना में नागरिक सुरक्षा योजना के लिए करीब 290 करोड़ रुपये आवंटित करेगी. 12वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान योजना भारत के 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कार्यान्वित की जाएगी. योजना के तहत कवर किए जाने वाले 100 ग्रामीण जिलों की संख्या को बढ़ाकर 240 किया जाएगा.
योजना का उद्देश्य
•    आपदाओं का सामना करने के लिए समुदायों की क्षमता को बढ़ाना और जीवन, संपत्ति की क्षति को कम कर ऐसे किसी भी आपदा के बाद आम जीवन के विघटन को बचाना है.
•    यह आपदाओं के प्रति जन जागरूकता बढ़ाने और आपदा लचीला समुदाय बनाने के लिए सरकार का प्रयास है.
सिंह ने इस मौके पर मेनस्ट्रीमिंग सिविल डिफेंस इन डिजास्टर रिस्क रिडक्शन प्लान स्कीम पर एक किताब भी जारी की. इस लांच कार्यक्रम में नागरिक सुरत्रा पदकों के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए गए.
इसके अलावा, गृह मंत्री ने अधिकारियों को सीबीएसई पाठ्यक्रम में नागरिक सुरक्षा को शामिल करने का प्रस्ताव तैयार करने को भी कहा.


0 comments:

Post a Comment