भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने 6 राज्यों और 14 एथलीटों पर प्रतिबंध लगाया-(28-DEC-2013) C.A

| Saturday, December 28, 2013
भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने 23 दिसंबर 2013 को एएफआई की कार्यकारी समिति की बैठक के बाद 6 राज्यों और 14 एथलिटों पर एक वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया. फैसला निर्धारित उम्र से अधिक उम्र वाले एथलिटों पर अंकुश लगाने के लिए किया गया.
इन 6 राज्यों में कुल 44 ऐसे एथलीट पाए गए जिनकी उम्र ज्यादा थी और उन सबों को एक वर्ष के लिए निलंबित कर दिया गया.

ये 6 राज्य हैंदिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, बिहार, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश. इन सभी राज्यों पर अगले सत्र तक के लिए प्रतिबंध लगाया गया. हालांकि ये राज्य एएफआई के बैनर तले राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकते हैं.

डोपिंग के दोषी पाए गए 14 एथलीटों को दो वर्ष के लिए निलंबित कर दिया गया.

एएफआई के संविधान के प्रावधान के अनुसार, अगर अध्यक्ष या सचिव चाहें तो निलंबित एथलीटों को  एएफआई के बैनर तले भाग लेने की अनुमति दे सकते है.

भारतीय एथलेटिक्टस संघ 
भारतीय एथलेटिक्स संघ (एएफआई) भारत में एथलेटिक्स की शीर्ष निकाय है. यह देश में प्रतियोगिताएं आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है. पहले इसे एमेच्योर एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएएफआई) के नाम से जाना  जाता था. यह एशियन एथलेटिक्स एसोसिएशन (एएए) और इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशंस (आईएएएफ) दोनों ही से जुड़ा है.

डोपिंग 
खिलाडियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली दवा जिससे उनके प्रदर्शन को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं और प्रतियोगियों को अनुचित लाभ मिल सकता है. इसे ज्यादातर अंतर्राष्ट्रीय खेल संगठनों जिसमें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समीति भी अनैतिक मानता है.

भारत में डोपिंग टेस्ट वाडा की देखरेख में  एनएडीए (नाडा) आयोजित करती है.


0 comments:

Post a Comment