राष्‍ट्रीय ताप वि‍द्युत नि‍गम और जर्मनी की केएफडब्ल्यू के बीच ऋण समझौता-(19-DEC-2013) C.A

| Thursday, December 19, 2013
जर्मनी की कंपनी केएफडब्ल्यू ने राष्‍ट्रीय ताप वि‍द्युत नि‍गम (एनटीपीसी) को इलैक्‍ट्रो स्‍टेटि‍क पर्सीपीटेटर्स बनाने और मोडा वि‍द्युत परि‍योजना (द्वि‍तीय चरण) के लि‍ए 12 वर्ष की अवधि‍ का पांच करोड़ 50 लाख यूरो का ऋण देने का निर्णय 18 दिसंबर 2013 को लिया. इस आशय के समझौते पर एनटीपीसी की ओर से कार्यकारी नि‍देशक (वि‍त्‍त) जीके साधु ने हस्ताक्षर कि‍ए. केएफडब्ल्यू पहले भी एनटीपीसी को उसके नवीनी‍करण और आधुनि‍कीकरण के कार्यक्रम के लि‍ए भी वि‍त्‍तीय सहायता प्रदान कर चुकी है.
इसके साथ ही एनटीपीसी और  केएफडब्ल्यू के मध्य एक और समझौते पर हस्ताक्षर कि‍ए. इस समझौते के अंतर्गत केएफडब्ल्यू भारत-जर्मन अनुसंधान सहयोग के अंतर्गत एनटीपीसी को नेत्रा में उसकी सौर ऊर्जा लैब के लि‍ए 50 लाख यूरो की सहायता प्रदान करेगी. इससे संबंधि‍त समझौता ज्ञापन पर एनटीपीसी- नेत्रा के कार्यकारी नि‍देशक थॉमस जोसेफ और केएफडब्ल्यू के पीटर हि‍ल्‍लिंग्‍स ने हस्ताक्षर कि‍ए.

राष्‍ट्रीय ताप वि‍द्युत नि‍गम लिमिटेड (एनटीपीसी) 
राष्‍ट्रीय ताप वि‍द्युत नि‍गम लिमिटेड (एनटीपीसी) की स्‍थापना वर्ष 1975 में भारत में विद्युत उत्‍पादन में तेजी लाने के लिए की गई थी. यह भारत की सबसे बड़ी विद्युत कंपनी है. इसे महारत्न का दर्जा प्राप्त है. डॉ. अरूप रॉय चौधरी 1 सितंबर 2010 से एनटीपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक है.

यह एक एकीकृत विद्युत कंपनी’, के रूप में विद्युत उत्‍पादन व्‍यापार की समग्र मूल्‍य श्रृंखला में उल्‍लेखनीय उपलब्धि के साथ उभरी है.

फोर्ब्‍स की वर्ष 2012 के लिए विश्‍व की 2000 सबसे बड़ी कंपनियों की सूची, में एनटीपीसी को 337वां स्‍थान प्राप्‍त है. वर्तमान 42,454 मेगावॉट उत्‍पादन क्षमता के साथ एनटीपीसी ने वर्ष 2032 तक 128,000 मेगावॉट कंपनी बनने की योजना बनाई है.

कंपनी ने वर्ष 2032 तक 1,28,000 मेगावाट की स्थापित विद्युत् क्षमता पैदा करने का लक्ष्य स्थापित किया है । इस क्षमता में विविध मिश्रित ईंधन होंगे जिसमे शामिल है 56% कोयला, 16% गैस, 11% परमाणु ऊर्जा, और हाइड्रो सहित 17% नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत है.

कंपनी में कुल राष्‍ट्रीय क्षमता की 16 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है, यह उच्‍च दक्षता पर अपना ध्‍यान केन्द्रित करने के कारण कुल विद्युत उत्‍पादन में 25.6 प्रतिशत का योगदान देता है.


0 comments:

Post a Comment