केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नई श्रेणी के रूप में क्वाड्रीसाइकल को शामिल किया-(27-DEC-2013) C.A

| Friday, December 27, 2013
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नई श्रेणी के रूप में क्वाड्रीसाइकल को शामिल करने की मंजूरी 23 दिसंबर 2013 को दी.
मंत्रालय ने क्वाड्रीसाइकलों को अंतरशहर आवागमन के लिए वाणिज्यिक परिवहन श्रेणी के तहत पंजीकृत करने का सुझाव दिया.

तिपहिया वाहनों की तुलना में क्वाड्रीसाइकलें अधिक सुरक्षित हैं क्योंकि वे दमदार छत और दरवाजों वाली मजबूत संरचना के साथ चार पहियों पर चलेगी.
बैटरीचालित या बिजली पर चलने वाली ये चार पहिया वाहनें क्वाड्रीसाइकल के श्रेणी में आएंगी.
इन वाहनों को शहरों की सड़कों पर परिवहन वाहनों के तौर पर चलने की इजाजत होगी. इन्हें व्यक्तिगत वाहन के तौर पर इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं मिलेगी.
इन वाहनों में दुर्घटना परीक्षण करने का कोई प्रावधान नहीं है इसलिए इनमें कार के जैसी दोहरी ब्रेकिंग सिस्टम होनी चाहिए.
क्वाड्रीसाइकल तिपहिया ऑटो के मुकाबले खासा नया है. यह ऑटोरिक्शा से बड़ा और कार से थोड़ा छोटा है. इसमें वाहनों के वजह, आकार, शरीर और उत्सर्जन मानकों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है.
यह वाहन 450 किलो तक यात्रियों को और 550 किलो तक सामान को ले जाने के लिए बनाया गया है. इसकी लंबाई यात्रियों वाले वाहन के लिए 3 मीटर और सामान वाले वाहन के लिए 3.7 मीटर होगी.
क्वाड्रासाइकलें अधिकतम चार यात्रियों और सामान ढोने वाले वाहन अधिकतम 500 किलो का वजन ले जा सकेंगें जिसमें वाहन के कुल वजन में से बैटरी के वजन को हटा लिया गया है.

मंत्रालय के मुताबिक अंतिम अधिसूचना एक महीने के भीतर जारी कर दी जाएगी और अधिसूचना के छह महीने के बाद से इन वाहनों को सड़कों पर चलाने की अनुमति दी जाएगी.

बैटरी चालित चारपहिया वाहनों में क्वाड्रसाइकल का आना महिंद्रा, बजाज ऑटो, टीवीएस, टाटा मोटर्स, मारुति जैसे खिलाड़ियों के लिए एक और प्रतियोगी के आने जैसा होगा.