सीसीईए ने आरआईएल को बैंक गारंटी के साथ उच्च कीमत पर गैस बेचने की अनुमति दी-(22-DEC-2013) C.A

| Sunday, December 22, 2013
आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के एक उच्च कीमत पर केजी डी 6 ब्लॉक से गैस बेचने की समस्या को हल कर दिया है उच्च कीमतें अप्रैल 2014 से प्रभावी हो जायेगीं. आरआईएल को बैंक गारंटी देने के लिए कहा गया है यह तब से प्रभावी होगी जब मध्यस्थता के एक अंतरराष्ट्रीय अदालत ने अपना अंतिम आदेश देते हुए कहा कि आरआईएल या तो जान - बूझकर गैस उत्पादन के 80 फीसदी की प्रतिबद्धता पर संविदात्मक दायित्वों का उल्लंघन किया गया है या जमाखोरी का सहारा लिया है.
सरकार ने कहा है कि इस अवधि की बैंक गारंटी का विवरण सहित अवधि को पर जनवरी 2014 तक काम कर लिया जायेगा. खाते में कानून मंत्रालय के विचारों को लिया जा रहा है. सरकार के मुताबिक, केजी डी 6 में गैस की कम आपूर्ति को अब तक लगभग 1 खरब घन फुट कर दिया गया है.
नई मूल्य निर्धारण फार्मूला
नई मूल्य निर्धारण रंगराजन समिति सूत्रों पर आधारित है. नया फार्मूला पांच साल के लिए मान्य होगा और मौजूदा  फार्मूले के समाप्त हो जाने पर नवीकरण के लिए यह केवल नए अनुबंध पर लागू हो जाएगा. प्राकृतिक गैस की कीमत या इंडेक्सेशन फिक्सिंग के लिए एक विशेष सूत्र होते हैंजो ठेके पर लागू नहीं होता.
रंगराजन फार्मूले के अनुसार 1 अप्रैल 2014 शुरुआत से सभी घरेलू गैस की कीमतें अंतरराष्ट्रीय हब की कीमतों के एक औसत कीमत होगी और एलएनजी की कीमत को भारत में आयात किया जायेगा. इस स्तर पर वृद्धि होने से देश में घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमत मौजूदा दर से 7-8/mmBtu डॉलर के आसपास मंडराने लगेगी जाएगा. यह मौजूदा दर से लगभग दोगुनी हो जायेगी.

इस स्तर पर वृद्धि हुोने से देश में घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमत मौजूदा दर से 7-8/mmBtu  डॉलर के आसपास मंडराने लगेगी जाएगा. यह मौजूदा दर से लगभग दोगुनी हो जायेगी. परिणामस्वरुप उर्वरक और गैस आधारित बिजली संयंत्रों के लिए भी लागत बढ़ जायेगी जिससे अधिक सब्सिडी खर्च बोझ पडेगा.
मानक
मोटे तौर पर दो व्यापक तत्व हैं- एक निष्पक्ष भुजा की दूरी कीमत के रूप में उपयोग किया जाएगा तो एक औसत के लिए उपयोग किया जाता है-
1. तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की लागत लेने के द्वारा प्राप्त की एक कीमत भारत में आयात करने और लंबी अवधि के अनुबंध के तहत निर्यात करने वाले देशों में उत्पादन के बिंदु पर एक सैद्धांतिक मूल्य प्राप्त करने के लिए इस तरह के परिवहन के रूप में प्रभार को हटाने के लिए होता है.
2- तीन प्रमुख गैस के व्यापार के केन्द्रों पर औसत भारित कीमत संयुक्त राज्य अमेरिका में हेनरी हब में हब कीमत, ब्रिटेन की राष्ट्रीय संतुलन प्वाइंट पर कीमत और जापान के लिए आपूर्ति के स्रोतों पर निवल प्रतिपूर्ति कीमत पर होगी.
समीक्षा तारीख
रंगराजन प्रस्तावों का मुख्य प्रस्थान था अस्थिरता चिकनी और निवेश का बेहतर नियोजन की अनुमति देने के प्रयास में, कीमतों की समीक्षा मासिक के बजाय त्रैमासिक कर दी जाय. दोनों मूल्य निर्धारण तत्वों के लिए, सूत्रों की पहले तिमाही समीक्षा से पहले पिछले चार तिमाहियों के औसत मूल्य ले लिए जाए. तो 1 अप्रैल 2014 से शुरू होने तिमाही के लिए, फार्मूला 31 दिसंबर, 2012 को समाप्त हुए चार तिमाहियों के आधार पर किया जाएगा.
केजी डी 6 ब्लॉक
कृष्णा गोदावरी बेसिन भारत में एक नदी बेसिन है. यह आंध्र प्रदेश में कृष्णा नदी और गोदावरी नदी घाटियों में 50,000 से अधिक वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. यह साइट डी-6 ब्लॉक के लिए जानी जाती है जहां रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2002 में भारत में सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस भंडार की खोज की थी. यह भी 2002 की दुनिया की सबसे बड़ी गैस खोज की थी.


0 comments:

Post a Comment