सरकार की शटडाउन को टालने हेतु बराक ओबामा ने दो वर्ष के क्रॉस–पार्टी बजट बिल विधेयक पर हस्ताक्षर किए-(30-DEC-2013) C.A

| Monday, December 30, 2013
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वर्ष 2014 में सरकार के शटडाउन के खतरे को टालने के लिए दो वर्ष के द्विदलीय संघीय बजट विधेयक पर 27 दिसंबर 2013 को हस्ताक्षर किए. उन्होंने यह हस्ताक्षर वर्ष के अंत में हवाई (Hawaii) में छुट्टियां मनाने के दौरान किया.
इस महीने इससे पहले यह कानून सीनेट और प्रतिनिधि सभा दोनों द्वारा पारित किया जा चुका था. विधेयक का मसौदा अक्टूबर में 16 दिन के सरकारी शटडाउन के बाद बनाई गई क्रॉस पार्टी बजट समिति ने तैयार किया था. द्वीदलीय बिल को कांग्रेस के पॉल रयान और सीनेटर पैटी मरे ने तैयार किया है.

उन्होंने एक खर्च विधेयक पर भी हस्ताक्षर किया जिसमें सेना में यौन उत्पीड़न के मामलों को हल करने के तरीके में फेरबदल शामिल है. विधेयक ने क्यूबा में ग्वांटानामो बे से कैदियों के स्थानांतरण को भी आसान बना दिया है. इसके साथ ही उन्होंने छह अन्य विधेयकों पर भी हस्ताक्षर किए. इसके साथ ही 52वां राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम एक कानून में बदल गया.

अमेरिकी कांग्रेस के पास वर्ष 2014 के 1.012 ट्रिलियन डॉलर के राजकोषीय खर्च को पारित करने के लिए अब 15 जनवरी 2014 तक का समय है. सीनेट के शीर्ष चार रिपब्लिकन उम्मीदवार जो उपरी सदन में अल्पमत में हैं, ने बजट विधेयक पर विचार करने के विरोध में वोट दिया है.

विधेयक का उद्देश्य 642 बिलियन डॉलर के  वार्षिक बजट घाटे में से 23 बिलियन डॉलर की बचत करना है. अगर डेमोक्रेट और रिपब्लिकन बजट समझौते के लिए तैयार नहीं होते जो जनवरी में सेना और घरेलू खर्च में कटौते कर मिलने वाला  63 बिलियन डॉलर खुदखुद वापस इन्हीं मदों में चला जाएगा.


0 comments:

Post a Comment