गुजरात के कच्छ में सांस्कृतिक महोत्सव “रण उत्सव” का प्रारंभ-(19-DEC-2013) C.A

| Thursday, December 19, 2013
गुजरात के कच्छ जिले में सांस्कृतिक महोत्सव रण उत्सवका उद्घघाटन 17 दिसंबर 2013 को गुजरात के पर्यटन मंत्री सौरभ पटेल ने किया. यह सांस्कृतिक महोत्सव 17 दिसंबर 2013 से 14 फ़रवरी 2014 तक मनाया जायेगा. इस महोत्सव में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटक बड़ी संख्या में आते है.  इस वर्ष 2013  में रण उत्सव सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल पर आयोजित किया गया है.

रण उत्सव को राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2005 में प्रारंभ किया गया. शुरू में इसे तीन दिनों के लिए आयोजित किया गया. परन्तु लोगो के भारी उत्साह को देखते हुए रण महोत्सव को दो माह तक के लिए आयोजित किया जाने लगा.
रण उत्सव में होने वाले कार्यक्रम
कच्छ का रण के प्राकृतिक सौंदर्य की तस्वीरें लेने के लिए देश और विदेश से पेशेवर फोटोग्राफर यहाँ पहुँचे है. पहली बार यहाँ ऑनलाइन फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की गयी है. 
इस उत्सव में ऊंट सफारी, रेगिस्तान बाइकिंग, पैरा मोटरिंग, और लोक संगीत के रूप में लोकगीत भी आकर्षण का केंद्र है.

कच्छ का रण से संबंधित तथ्य

कच्छ का रण गुजरात के कच्छ जिले में थार रेगिस्तान में स्थित एक मौसमी ख़ार है. कच्छ गुजरात के सबसे बड़े जिलों में से एक है. यह अरब सागर और नमक की पपड़ी की तरह जमे रेगिस्तान से घिरा हुआ है. यह जिला कई प्रकार के शिल्प और परंपराओं की अंतिम सीमा माना जाता है.
कच्छ का रण शिल्प कौशल के उदगम स्थल के रूप में  भी वर्णित है. शिल्प कौशल के अंतर्गत  ब्लॉक प्रिंटिंग, मिट्टी के बर्तन, लकड़ी की नक्काशी, धातु शिल्प और अन्य हस्तशिल्प आते है.
इस जिले का इतिहास हड़प्पा सभ्यता के धोलावीरा स्थान से भी संबंधित है.
जडेजा राजपूत वंश ने यहाँ वर्ष 1540 से लेकर वर्ष 1940 तक शासन किया है.
कच्छ  का रण में  भारतीय जंगली गधे की वन्यजीव प्रजाति का निवास स्थान है
भारतीय बस्टर्ड और संकटग्रस्त पक्षियों की प्रजाति लिए ये प्रजनन भूमि के रूप में उपयोगी है.


0 comments:

Post a Comment