आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री की शपथ ली-(29-DEC-2013) C.A

| Sunday, December 29, 2013
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में 28 दिसंबर 2013 को शपथ ली. दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित किया गया. अरविंद केजरीवाल ने शीला दीक्षित का स्थान लिया.
अरविंद केजरीवाल व्यक्ति के रूप में 7वें और मुख्यमंत्री के कार्यकाल के रूप में 9वें मुख्यमंत्री हैं.  अरविंद केजरीवाल दिल्ली के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बने.

अरविंद केजरीवाल के बाद मनीष सिसोदिया ने मंत्री पद व गोपनीयता की शपथ ली. मनीष सिसोदिया के बाद सोमनाथ भारती, सत्येंद्र जैन, राखी बिड़ला, गिरीश सोनी और सौरभ भारद्वाज ने भी मंत्री पद व गोपनीयता की शपथ ली.

दिल्ली विधानसभा के लिए चुनाव 4 दिसंबर 2013 को कराए गए. इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 31 सीटें, आम आदमी पार्टी को 28 सीटें और कांग्रेस को 8 सीटें मिली.

मनीष सिसोदिया को शिक्षा और पीडब्ल्यूडी मंत्री बनाया गया, जबकि सौरभ भारद्वाज को परिवहन मंत्री, सत्येंद्र जैन को स्वास्थ्य मंत्री, राखी बिड़ला को महिला और बाल कल्याण मंत्री और गिरीश सोनी को एससी एसटी और श्रम मंत्री बनाया गया. अरविंद केजरीवाल ने अपने पास वित्त, गृह और ऊर्जा मंत्रालय रखा है.


0 comments:

Post a Comment