केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो और भारतीय प्रबंधन संस्थान, बेंगलूर के मध्य समझौता-(29-DEC-2013) C.A

| Sunday, December 29, 2013
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने अपने कार्मिकों के कामकाज में और अधिक उत्कृष्टता लाने के लिए भारतीय प्रबंधन संस्थान (बेंगलूर) के साथ 27 दिसंबर 2013 को एक समझौते पर हस्ताक्षर किया. इस समझौते पर सीबीआई की ओर से सीबीआई के निदेशक रंजीत सिन्हा और आईआईएम-बी के प्रभारी निदेशक प्रो. देवनाथ तिरुपति ने सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर सीबीआई के मुख्यालय नई दिल्ली में हस्ताक्षर किए.
इस करार के तहत ऐसे उपाय ढूंढे जाएंगे जिसके अमल से जांच एजेंसी में मानव संसाधनों के प्रबंधन के अलावा इसके कार्मिकों के कामकाज में उत्कृष्टता आएगी.

आईआईएम के पास सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न उपक्रमों के साथ इस तरह के करार का व्यापक अनुभव है और उसका व्यापक लाभ जांच एजेंसी को भी मिलेगा.

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (Central Bureau of Investigation)  
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (Central Bureau of Investigation, सीबीआई) भारत सरकार की प्रमुख जाँच एजेन्सी है. यह आपराधिक एवं राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े हुए भिन्न-भिन्न प्रकार के मामलों की जाँच करने के लिये लगायी जाती है.

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अधीन कार्य करती है. इसके अधिकार एवं कार्य दिल्ली विशेष पुलिस संस्थापन अधिनियम (Delhi Special Police Establishment Act), 1946 से परिभाषित हैं. भारत के लिये सीबीआई ही इन्टरपोल की आधिकारिक इकाई है.


0 comments:

Post a Comment