सोमालिया की संसद ने अब्दिवली शेख अहमद को प्रधानमंत्री नियुक्त करने की मंजूरी प्रदान की-(23-DEC-2013) C.A

| Monday, December 23, 2013
सोमालिया की संसद ने अब्दिवली शेख अहमद को प्रधानमंत्री नियुक्त करने की मंजूरी प्रदान की. अब्दिवली शेख अहमद ने अब्दी फराह शिरदोन का स्थान लिया. पूर्व प्रधानमंत्री अब्दी फराह और सोमाली के राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद के बीच नीतिगत मतभेदों के लेकर अब्दी फराह को नवम्बर 2013 में अपदस्थ कर दिया गया था.
 
सोमालिया की संसद में उपस्थित 243 सांसदों में से 239 सांसदों ने अब्दिवली शेख अहमद के पक्ष में मतदान किया. सोमालिया की संसद के अध्यक्ष मोहम्मद शेख उस्मान जवारी ने मतदान के परिणाम की घोषणा 21 दिसंबर 2013 को की.

सोमालिया से संबंधित मुख्य तथ्य 
सोमालिया अफ्रीका के पूर्वी किनारे पर स्थित है. इसके पहले सोमालिया को सोमाली लोकतांत्रिक गणराज्य के नाम से जाना जाता था. इसके उत्तरपश्चिम में जिबूती, दक्षिण पश्चिम में केन्या, उत्तर में अदन की खाड़ी, पूर्व में हिन्द महासागर और पश्चिम में इथियोपिया स्थित है. सोमालिया की राजधानी मोगादिशु है. 

जर्मनी में कार्यरत और वैश्विक स्तर पर भ्रष्ट्राचार पर नजर रखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था ट्रांसपैरेसी इंटरनेशनल के 177 देशों में कराए गए सर्वेक्षण के अनुसार सोमालिया दुनिया का सबसे भ्रष्ट देश है. सर्वेक्षण की रिपोर्ट 3 दिसंबर 2013 को जारी की गयी. 

0 comments:

Post a Comment