आल्सटॉम को नेवेली न्यू थर्मल पावर प्रोजेक्ट हेतु भेल से 125 मिलियन यूरो का अनुबंध मिला-(20-DEC-2013) C.A

| Friday, December 20, 2013
विद्युत उत्पादन एवं वितरण की विश्व विख्यात कंपनी आल्सटॉम को 18 दिसम्बर 2013 को भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) से 125 मिलियन यूरो (लगभग 1000 करोड़ रुपए) का एक अनुबंध प्राप्त हुआ. यह अनुबंध तमिलनाडु में स्थित नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन के 1000 मेगावाट नेवेली नई ताप विद्युत परियोजना (NNTPP) के लिए उपकरणों और सेवाओं की आपूर्ति से संबंधित है.
आल्सटॉम अनुबंध के दायरे के अनुसार, डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग की संकल्पना और दो टॉवर बॉयलर, पूरी लिग्नाइट मिलिंग और फायरिंग उपकरण और महत्वपूर्ण उपकरणों की आपूर्ति में भेल के साथ सहयोग किया जाना है.
आल्सटॉम के लिए उपकरण स्टुटगार्ट (जर्मनी) के साथ-साथ दुर्गापुर और शाहाबाद,भारत में इंजीनियरिंग और निर्मित करने की सुविधा होगी. कुल 1000 मेगावाट की ग्रीनफील्ड नई ताप विद्युत परियोजना (NNTPP) को नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा विकसित किया जा रहा है, यह देश में लिग्नाइट आधारित 2X500 मेगावाट का पहला बिजली संयंत्र होगा और भारत के दक्षिण के राज्यों के लिए बिजली का प्रमुख स्रोत होगा.
आल्सटॉम
आल्सटॉम विद्युत उत्पादन, विद्युत पारेषण और रेल के बुनियादी ढांचे निर्माण के लिए विश्व विख्यात है और इसने नवीन और पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों के लिए एक मानक स्थापित किये हैं. आल्सटॉम विश्व में सबसे तेजी से चलने वाली ट्रेन और दुनिया में सबसे ज्यादा क्षमता वाली स्वचालित मेट्रो बनाती है. यह पनबिजली, परमाणु, गैस, कोयला और पवन ऊर्जा स्रोतों की एक विस्तृत विविधता के लिए टर्नकी एकीकृत बिजली संयंत्र समाधान और संबद्ध सेवाएं भी प्रदान करती है. यह स्मार्ट ग्रिड पर ध्यान देने के साथ, विद्युत पारेषण के लिए समाधान की भी एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध कराती है.


0 comments:

Post a Comment