बोलीविया ने देश का पहला दूरसंचार उपग्रह तूपक कटरी लॉन्च किया-(24-DEC-2013) C.A

| Tuesday, December 24, 2013
बोलीविया ने 20 दिसंबर 2013 को देश का पहला दूरसंचार उपग्रह तूपक कटरी लॉन्च किया. उपग्रह का नाम देश के एक राष्ट्रनायक के नाम पर रखा गया है, जिसने 18वीं शताब्दी के स्पेनी औपनिवेशिक शासन से युद्ध लड़ा था. उपग्रह को ले जाने वाले रॉकेट को चीन स्थित एक संचालन-केंद्र से दागा गया. बोलीविया दक्षिण अमेरिका के उन अंतिम देशों में से एक है, जिनके पास अपना स्वयं का उपग्रह है.  

बोलीविया की आधिकारिक अंतरिक्ष एजेंसी के निदेशक, इवान जांब्राना के अनुसार, “उपग्रह मार्च 2014 तक पूरी तरह से काम करने लगेगा और संप्रेषण-लागत कम करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए टेलीविजन और इंटरनेट सेवाओं में सुधार लाने में मदद करेगा.

दूरसंचार उपग्रह
दूरसंचार उपग्रह (सेटकॉम) सबसे परिपक्व अंतरिक्ष एप्लीकेशनों में से एक है. वर्ष 962 में टेलस्टार और वर्ष 1963 में सिनकॉम के लॉन्च के साथ 50 वर्ष पहले शुरू हुआ सेटकॉम लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर है. पहले सेटेलाइट का निष्पादन बहुत सीमित था. सेटेलाइट का प्रयोग लंबी दूरी की टेलीफोनी और स्टूडियोज के टेलीविजन-सिग्नल्स के परिवहन तक सीमित था.  

दूरसंचार उपग्रहों का प्रयोग 
रेडियो सुनते हुए और टीवी देखते हुए जो सिग्नल्स हम प्राप्त करते हैं, वे सेटेलाइट से वितरित होते हैं.
ज्यादातर समाचार-एजेंसियाँ अपनी संबद्ध संस्थाओं को टेक्स्ट, ऑडियो और वीडियो वितरित करने के लिए सेटेलाइट्स का इस्तेमाल करती हैं.
इंटरनेट में एक्सेस केवल सेटेलाइट-संप्रेषण द्वारा ही संभव है.
सेटेलाइट्स का इस्तेमाल टेली-शिक्षा, टेली-चिकित्सा या वीडियो कांफ्रेंस प्रणालियों के लिए किया जा रहा है.
इंटरनेट सेवा प्रदाता अकसर अपने सर्वर्स सेटेलाइट द्वारा इंटरनेट नेटवर्क के कोर से जोड़ देते हैं.
अति शक्तिशाली ब्रॉडबैंड सेटेलाइट्स के आविर्भाव से यूजर अपने खुद के ब्रॉड बैंड इंटरएक्टिव सेटेलाइट टर्मिनल्स से लैस होकर इंटरनेट में एक्सेस कर लेते हैं, भले ही निकटतम टेरेस्टेरियल नोड से उनकी दूरी कितनी भी हो.
दुनिया के सर्वाधिक दूरस्थ भागों में, और कुछ कम दूरस्थ भागों में भी, दूरसंचार-संप्रेषण टेलीफोन और अन्य सेवाओं के इन्फ्रास्ट्रक्चर में बुनियादी भूमिका निभा रहा है.


0 comments:

Post a Comment