22 अप्रैल 2017: विश्व भर में पृथ्वी दिवस मनाया गया-(23-APR-2017) C.A

| Sunday, April 23, 2017
22 अप्रैल 2017 को अर्थ डे यानि 47वां विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जा रहा है. यह हर साल 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है. इसकी शुरुआत करने का श्रेय अमेरिका के गेलॉर्ड नेल्सन को है.

जिन्होंने सबसे पहले अमेरिका में औद्योगिक विकास के कारण बढ़ रहे प्रदूषण और इससे होने वाले दुष्परिणामों की ओर दुनिया का अमेरिका ध्यान आकर्षित किया.
International Mother Earth Day 2017
प्रमुख तथ्य-
  • पृथ्वी दिवस दुनिया भर में सबसे बड़े स्तर पर मनाया जाने वाले नागरिक कार्यक्रम है.
  • दुनिया भर में पृथ्वी दिवस करीब एक अरब लोग प्रति वर्ष मनाते हैं.
  • पहले पृथ्वी दिवस को ‘यूनाइटेड स्टेट्स एनवॉयरमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी‘ की स्थापना हुई और क्लीन एयर, क्लीन वाटर एंड एंडेंजर्ड स्पीसेज (स्वच्छ वायु, स्वच्छ जल और लुप्तप्राय जीव) से जुड़े कानून को स्वीकृति दी गई.
  • पूरे विश्वभर में जरूरी क्षेत्रों में नये पौधे को लगाने के आम कार्य के साथ पृथ्वी दिवस कार्यक्रम को मनाने की शुरुआत हुई.
पृथ्वी दिवस की थीम-
  • पृथ्वी दिवस को मनाने हेतु प्रति वर्ष एक थीम तय की जाती है और इसी थीम को आधार बनाकर लोगों को जागरूक किया जाता है. साल 2017 की थीम है - धरती के प्रति दयालू बनें, प्राकृतिक संसाधनों को बचाने से शुरुआत करें.
  • पर्यावरणीय सुरक्षा पर ध्यान देने और इस पर काम करने हेतु पहली बार 1970 में विश्व पृथ्वी दिवस मनाय गया.
  • बाद में 192 देशों में इस दिन को मनाने की शुरुआत हकी गई.  
वर्ष 1969 में, सैन फ्रांसिस्को के जॉन मैककोनल नाम के एक शांति कार्यकर्ता पृथ्वी दिवस को सक्रियता से शुरू करवाने के कार्यक्रम में शामिल थे और उन्होंने गेलार्ड नेल्सन ने मिलकर पर्यावरणीय सुरक्षा हेतु इस दिन को वैश्विक रूप से मनाने का प्रस्ताव रखा.
बाद में लगभग 141 राष्ट्रों के बीच वर्ष 1990 में डेनिस हेज (वास्तविक राष्ट्रीय संयोजक) के द्वारा वैश्विक तौर पर पृथ्वी दिवस के रूप में 22 अप्रैल को मनाने का निर्णय लिया.
बहुत सारे पर्यावरणी मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए पृथ्वी सप्ताह के नाम से पूरे सप्ताह भर के लिए इसे मनाया गया और इसी तरह 1970 से हर साल 22 अप्रैल को हर साल पृथ्वी दिवस मनाने की शुरुआत हुई.

0 comments:

Post a Comment