प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भीम-आधार पे ऐप लॉन्च किया-(15-APR-2017) C.A

| Saturday, April 15, 2017
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल 2017 को महाराष्ट्र के नागपुर में भीम आधार पे ऐप को लॉन्च कर दिया है. इस ऐप के माध्यम से आप अंगुठा लगाकर डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे.
PM Modi launched BHIM-Aadhaar app
इसका शुभारंभ अंबेडकर जयंति के मौके पर की गई. भीम आधार ऐप को ‘आधार पे’ नाम से भी जाना जाता है. केंद्र सरकार का मानना है कि इस ऐप के जरिए ऐसे लोगों को ऑनलाइन पेमेंट करने में आसानी होगी जो अनपढ़ हैं या मोबाइल फोन एवं ऑनलाइन वॉलेट का इस्तेमाल नहीं करते.
इसके ऐप के जरिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल एवं कैश ट्रांजेक्शन भी कम होगा. नीति आयोग ने कहा की भीम आधार प्लेटफॉर्म के जरिए कोई भी नागरिक स्मार्टफोन, इंटरनेट, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के बिना भी डिजिटल ट्रांजेक्शन कर पाएगा.
भीम ऐप का उपयोग:
यह प्लेटफॉर्म मर्चेंट के लिए है. आधार से बैंक खाता लिंक करवा चुके ग्राहक अपने अंगुठा के जरिए पेमेंट कर पाएंगे. ऐप के जरिए ग्राहक के बैंक खाते से मर्चेंट के खाते में पैसे आ जाएंगे.
इतना ही नहीं, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के द्वारा डिजिटल पेमेंट लेने पर मर्चेंट से जो चार्ज (मर्चेंट डिस्काउंट रेट) लिया जाता है, वह भीम आधार से पेमेंट लेने पर नहीं लिया जाएगा.
फिलहाल तीन लाख मर्चेंट के साथ 27 बड़े बैंक इस सुविधा को देने लगे हैं. कारोबारियों को भीम ऐप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करना होगा.
ये ऐप एक बॉयोमेट्रिक रीडर से जुड़ा होगा. ग्राहक ऐप में अपना आधार नंबर और बैंक का नाम डालेंगे. उपभोक्ता उसके बाद बॉयोमेट्रिक स्कैन का पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल करके भुगतान कर सकेंगे.
भीम-आधार से फायदे:
•    पास में कैश रखने की कोई जरूरत नहीं होगी.
•    क्रेडिट-डेबिट कार्ड या ई वॉलेट की भी जरूरत नहीं होगी.
•    पेमेंट हेतु किसी तरह के स्मार्टफोन की भी जरूरत नहीं होगी.
•    आधार पे से पेमेंट करने पर किसी तरह का कोई सर्विस चार्ज भी नहीं लगेगा.

0 comments:

Post a Comment