समुद्री जीवों की रक्षा हेतु कोवलम में समुद्र के अंदर बैठक-(12-APR-2017) C.A

| Wednesday, April 12, 2017
kovalam
केरल स्थित कोवलम में 11 अप्रैल 2017 को समुद्र के अंदर एक बैठक हुई. इस बैठक का उद्देश्य समुद्री जीवों की रक्षा हेतु संदेश देना था.  

कोवलम के एक बीच रिसॉर्ट पर हुई इस बैठक में समुद्री जीवों की मानवीय विकास की लालसा के कारण हो रही मृत्यु के प्रति जागरुकता फ़ैलाने पर चर्चा की गयी. इस बैठक में पांच कम्पनियों के सीईओ ने भाग लिया. यह बैठक लगभग 20 मिनट तक चली.

समुद्र के लगभग 50 मीटर अंदर बैठक से सम्बंधित सभी इंतजाम किये गये थे जिसमें टेबल, कुर्सी तथा नेमप्लेट भी लगाये गये थे. इस बैठक की पिछले लम्बे समय से तैयारी चल रही थी. इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए खास तौर पर स्कूबा डाइविंग की पोषाक पहनी गई.

ओशन लव

•    इस बैठक का नाम ओशन लव दिया गया. 

•    इस बैठक का उद्देश्य समुद्री जीवों को बचाने की मुहिम की तरफ विश्व का ध्यान आकर्षित कराना था. 

•    इस बैठक में ग्लोबल वॉर्मिंग से होने वाले नुकसान की तरफ ध्यान दिलाया गया. 

•    बैठक में प्रण किया गया कि समंदर को बचाने के लिए हर संभव कदम उठाए जाएंगे जिसमें यह कम्पनियां पूरी मदद करेंगी.
हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में कहा गया था कि मुंबई, केरल और अंडमान निकोबार के पास समंदर दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषित हैं. रिपोर्ट में बताया गया था कि शहरों द्वारा फेंकी जा रही प्लास्टिक और गंदगी समंदर में जाने से पानी प्रदूषित हो रहा है. विश्व इकॉनोमिक फोरम द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया कि समुद्र में प्रत्येक वर्ष 12.7 मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरा फेंका जा रहा है. यदि आने वाले समय में भी यही चलता रहा तो वर्ष 2050 में समुद्र में मछलियों से अधिक प्लास्टिक कचरा पाया जायेगा.

0 comments:

Post a Comment