अमेरिका ने अफगानिस्तान पर सबसे बड़ा बम गिराया-(14-APR-2017) C.A

| Friday, April 14, 2017
US drops ‘Mother of All Bombs’ on ISIS Caves in Afghanistanसंयुक्त राज्य अमेरिका ने 13 अप्रैल 2017 को अफगानिस्तान पर अपना सबसे बड़ा बम गिराया. यह हमला आईएसआईएस के ठिकानों पर किया गया अब तक का सबसे घातक हमला है.

अमेरिका का सबसे बड़ा गैर-परमाणु बम, जीबीयू-43, पाकिस्तानी सीमा के पास पूर्वी अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट सुरंग परिसर में गिराया गया. करीब 21,000 पाउंड (9,797 किलो) वजनी इस बम को वहां 'मदर ऑफ ऑल बॉम्ब' के नाम से जाना जाता है. 

अमेरिकी सेना द्वारा स्थानीय समय के अनुसार शाम 7.32 बजे गिराए इस सबसे बड़े गैर-परमाणु बम के जरिए उन गुफाओं को निशाना बनाया जहां इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने पनाह ले रखी थी.

हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बयान जारी कर कहा कि उन्हें अपनी सेना पर गर्व है. इस दौरान उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पर भी निशाना साधा. व्हाइट हाउस में पत्रकारों को संबोधित करते हुए ट्रम्प ने कहा कि यह वास्तव में एक सफल अभियान रहा. उन्होंने कहा कि इससे उत्तर कोरिया को संदेश मिलता है या नहीं, यह उन्हें नहीं पता. ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया सभी के लिए एक समस्या है, इस समस्या का समाधान जल्द ही निकाला जाएगा.
सबसे बड़ा बम

•    जीबीयू-43/बी सबसे बड़ा एयर ब्लास्ट माना जाता है जिससे एक ही समय पर वृहद क्षेत्र को निशाना बनाया जा सकता है.

•    इसका निर्माण संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना के लिए अल्बर्ट एल वीमोर्ट्स द्वारा किया गया.

•    इसके निर्माण के समय इसे सबसे घातक गैर-परमाणु बम घोषित किया गया था.

•    इसका डिजाईन इस तरीके से बनाया गया है जिससे इसे सी-130 हर्कुलस विमान से ढोया जा सकेगा. 

•    इसका वजन 9,797 किलोग्राम है जिसे जीपीएस से नियंत्रित किया जा सकता है.

0 comments:

Post a Comment