पेट्रोल और डीज़ल के दाम 1 मई से रोज़ तय होंगे-(14-APR-2017) C.A

| Friday, April 14, 2017

सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा 1 मई 2017 से देश के पांच शहरों में प्रतिदिन पेट्रोल और डीज़ल के दाम तय किये जायेंगे. यह बदलाव केवल पांच शहरों में बतौर प्रयोग लागू किया जायेगा.

पायलट परियोजना के रूप में शुरू किये जाने वाली यह योजना यदि सफल रहती है तो इसे जल्द ही पूरे देश में लागू कर दिया जायेगा. इस योजना को डेली प्राइस रिवीजन के नाम से जाना जाता है. इस प्रकार की योजना कई यूरोपियन देशों में सफलतापूर्वक चलाई जा रही है.
पांच शहर: यह तेल कंपनियां केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश स्थित विशाखापत्तनम, राजस्थान स्थित उदयपुर, झारखंड के जमशेदपुर (टाटा) एवं चंडीगढ़ में 1 मई से इस योजना को आरंभ करेंगी.

इन कम्पनियों में इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम कॉर्प और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प शामिल हैं. यह कम्पनियां देश के 90 प्रतिशत पेट्रोल पंपों का संचालन करती हैं. इन तीनों कंपनियों के विशाखापत्तनम, उदयपुर, जमशेदपुर, पुडुचेरी और चंडीगढ़ में करीब 200 पेट्रोल पंप हैं.

वर्तमान समय में तेल कंपनियां हर 15 दिन में कीमतों में बदलाव की समीक्षा करती हैं. सरकार का मानना है कि पेट्रोल-डीजल के दाम प्रतिदिन के हिसाब से तय होने पर डॉलर और कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव से नुकसान कम होगा. 

इससे कीमतें एक साथ बढ़ाने-घटाने से मुक्ति मिलेगी तथा कीमतों को लेकर किसी प्रकार का राजनीतिक दबाव नहीं होगा. कीमतों में बदलाव अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में होने वाले उतार-चढ़ाव के हिसाब से तय किया जायेगा.

0 comments:

Post a Comment