प्रधानमंत्री ने पाइका विद्रोह के परिवारजनों को सम्मानित किया-(19-APR-2017) C.A

| Wednesday, April 19, 2017

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा में 16 अप्रैल 2017 को पाइका क्रांति से जुड़े 16 परिवारों के सदस्यों को सम्मानित किया. उन्होंने यह सम्मान भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में प्रदान किये.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री आजादी के आंदोलन में हिस्सा लेने वाले आदिवासियों की वीरता की सराहना की. प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के आंदोलन की एक लम्बी श्रृंखला रही है और उन सभी सामयिक घटनाओं का स्मरण करने और उससे युवा पीढ़ी को अवगत कराये जाने की आवश्यकता है.
पाइका विद्रोह
ओडिशा के पाइका समुदाय के लोगों ने 1817 से 1825 के दौरान अंग्रेजी हुकुमत का विरोध किया था. इस समुदाय के 400 लोगों ने जगबंधू के नेतृत्व में ब्रिटिश सरकार के विरोध में मार्च किया था. ऐसा कहा जाता है 1857 में स्वतंत्रता संग्राम से पहले औपनिवेशक शासन के खिलाफ यह एक बड़ा विद्रोह था लेकिन इस आंदोलन के बारे में ज्यादा जिक्र सुनने को नहीं मिलता. 

ओडिशा के खोर्दा जिले में अंग्रेज व्यापारी बड़े पैमाने पर स्थानीय लोगों का शोषण किया करते थे. उस समय ब्रिटिश शासन के खिलाफ खोर्दा के लोगों ने अनेक छोटे-छोटे विद्रोह किये लेकिन ब्रिटिश शासकों द्वारा इन विद्रोहों को कुचल दिया जाता रहा.

0 comments:

Post a Comment