ऑस्ट्रेलिया ने 457 वीज़ा कार्यक्रम समाप्त किया-(19-APR-2017) C.A

| Wednesday, April 19, 2017

ऑस्ट्रेलिया में बढ़ रही बेरोज़गारी से निपटने के लिये ऑस्ट्रेलियन सरकार द्वारा 18 अप्रैल 2017 को प्रसिद्ध 457-वीज़ा कार्यक्रम को समाप्त करने की घोषणा की गयी.

इस वीज़ा कार्यक्रम से 95,000 से अधिक अस्थायी विदेशी कर्मचारियों द्वारा उपयोग किये जा रहे वीजा कार्यक्रम पर पूरी तरह से रोक लग गयी. इन अस्थायी कर्मचारियों में ज्यादातर भारतीय हैं.
457-वीज़ा कार्यक्रम की समाप्ति

•    ऑस्ट्रेलियन सरकार के अनुसार देश में बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए यह कदम उठाया गया है. 

•    इस वीज़ा कार्यक्रम के तहत 30 सितंबर 2016 तक ऑस्ट्रेलिया में 95,757 कर्मचारी काम कर रहे थे. अब इसके स्थान पर नया वीज़ा कार्यक्रम आरंभ किया जायेगा.

•    इस वीज़ा कार्यक्रम के तहत कंपनियों को उन क्षेत्रों में चार वर्ष तक विदेशी कर्मचारियों को नियुक्त करने की अनुमति थी जहां कुशल आस्ट्रेलियाई कामगारों की कमी है. 

•    यह वीजा रखने वालों में ज्यादातर भारत के हैं. उसके बाद ब्रिटेन और चीन का स्थान है.

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकॉम टर्नबुल ने कहा ‘हम आव्रजन देश हैं लेकिन आस्ट्रेलियाई कामगारों को अपने देश में रोज़गार में प्राथमिकता मिलनी चाहिए. इसीलिए हम 457 वीजा समाप्त कर रहे हैं. इस वीजा के जरिये अस्थायी तौर पर विदेशी कर्मचारी हमारे देश में आते हैं.’’ 

गौरतलब है कि टर्नबुल ने यह घोषणा भारत दौरे से लौटने के बाद जारी की.भारत में उन्होंने सुरक्षा, आतंकवाद, शिक्षा, ऊर्जा जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया तथा छह समझौतों पर हस्ताक्षर भी किये थे

0 comments:

Post a Comment