यौन हिंसा समाप्त करने के लिए वैश्विक सम्मेलन लंदन में संपन्न-(18-JUNE-2014) C.A

| Wednesday, June 18, 2014
संघर्ष में यौन हिंसा समाप्त करने के लिए वैश्विक सम्मेलन 10 जून 2014 को लंदन के एक्सल में संपन्न हुआ. चार दिवसीय शिखर सम्मेलन हॉलीवुड अभिनेत्री और संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत एंजेलिना जोली और ब्रिटेन के विदेश मंत्री विलियम हेग ने शुरू किया.

शिखर सम्मेलन का उद्देश्य पीड़ितों के जीवन को बेहतर बनाना और संघर्ष में यौन हिंसा के अपराध के गवाह की गवाही प्राप्त करने के सबसे अच्छे अभ्यास की स्थापना के लिए ठोस कार्रवाई करने के लिए था.
शिखर सम्मेलन में राष्ट्रों से आह्वान किया कि यौन हिंसा के खिलाफ उनकी सेना के प्रशिक्षण में लिखित कार्रवाई शामिल किया जाए.

शिखर सम्मेलन में 140 देशों से उच्च स्तर के विदेशी प्रतिनिधिमंडलों ने भाग लिया जिसमें अदालत, दानदाता और सैन्य विशेषज्ञों के साथ लगभग 200 विदेशी, रक्षा और विकास मंत्री शामिल थे. शिखर सम्मेलन में फिल्म प्रदर्शन, थिएटर और कला भी शामिल थे. एक अनुमान के मुताबिक, दुनिया भर में संघर्ष में लगभग 150 मिलियन लड़कियों और महिलाओं का हर साल बलात्कार होता हैं. इसमें 70 लाख पुरुष और लड़के भी शामिल हैं.

इससे पहले वर्ष 2012 में, द हेग और जोली संघर्ष में यौन हिंसा समाप्त करने की प्रतिबद्धता के साथ यौन हिंसा रोकथाम (PSVI) के कैंपेन में शामिल हुए थे.


0 comments:

Post a Comment