बोत्सवाना का ओकावांगों डेल्टा विश्व धरोहर स्थल की सूची का 1000वां स्थल बना-(26-JUNE-2014) C.A

| Thursday, June 26, 2014
बोत्सवाना का ओकावांगो डेल्टा 22 जून 2014 को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल की सूची में 1000वां स्थल बन गया. दोहा, कतर में हुए विश्व धरोहर स्थल समिति के 38वें सत्र में ओकावांगो को प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थल के रूप में चुना गया.
विश्व धरोहर समिति ने फ्रांस, इस्राइल, इटली, तुर्की और संयुक्त राज्य अमेरिका के स्थलों को भी सूची में स्थान दिया है. इस सूची में अब कुल 1001 संपत्तियां शामिल हो गई हैं.
ओकावांगो डेल्टा के बारे में
यह डेल्टा उत्तरपश्चिम बोत्सवाना में है. इसमें स्थायी दलदली जमीन और मौसमी बाढ़ग्रस्त मैदानी इलाके हैं. यह उन गिनेचुने डेल्टा प्रणालियों में से है जो किसी समुद्र या सागर में नहीं मिलता. यह आर्द्रभूमि प्रणाली वाला है जो लगभग पूरा है.
इस स्थल की अनूठी विशेषताओं में से एक है ओकावांगो नदी से शुष्क मौसम में आने वाली वार्षिक बाढ़ जिसकी वजह से देशी पौधे और जानवर इस मौसमी बारिश और बाढ़ के साथ अपना जैविक चक्र का तालमेल बना लेते हैं. यह जलवायु, जल और जैविक प्रक्रियाओं के बीच तालमेल का असाधारण उदाहरण है.
ओकावांगो डेल्टा विश्व के कुछ सर्वाधिक लुप्तप्राय स्तनपायी प्रजातियों में से कुछ जैसे चीता, सफेद गैंडा, अफ्रीकी जंगली कुत्ते और शेर, का निवास स्थान है.


0 comments:

Post a Comment