एयर इंडिया स्टार एलायंस समूह में शामिल हुई-(26-JUNE-2014) C.A

| Thursday, June 26, 2014
भारत की राष्ट्रीय विमान सेवा एयर इंडिया वैश्विक एयरलाइन समूह स्टार एलायंस में शामिल हो गई. स्टार एलायंस में एयर इंडिया को शामिल करने का निर्णय लंदन में 23 जून 2014 को स्टार एलायंस के मुख्य कार्यकारी बोर्ड (CEB) की एक बैठक के दौरान लिया गया. इसके साथ ही एयर इंडिया नागरिक उड्डयन के सबसे बड़ी वैश्विक गठबंधन में शामिल होने वाली पहली भारतीय वाहक बन गया और समूह का 27वां सदस्य एयरलाइन बन गया. 
एयर इंडिया को औपचारिक रूप से स्टार एलायंस के लोगो (प्रतीक) और एयर इंडिया के बोइंग 787 ड्रीमलाइनर और एयरबस ए-320 के अनावरण के साथ 11 जुलाई 2014 को स्टार एलायंस में शामिल किया जाएगा.
प्रस्ताव के बाद, एयर इंडिया स्टार एलायंस की ओर से अपने अखिल भारतीय नेटवर्क में स्टार साथी एयरलाइन के यात्रियों को निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगा.
एयर इंडिया के यात्रियों को इस गठबंधन से 195 देशों के लगभग 21900 दैनिक उड़ानों के वैश्विक नेटवर्क का उपयोग करने में मदद मिलेगी.
राष्ट्रीय विमान सेवा पिछले सात वर्षों से गठबंधन में शामिल होने की कोशिश कर रहा था और एलायंस में शामिल होने से लाभ होगा. गठबंधन में शामिल होने से राजस्व में 4 से 5 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है.
स्टार एलायंस के बारे में
स्टार एलायंस नेटवर्क वर्ष 1997 में स्थापित, सबसे ज्यादा एयरलाइन सदस्य, दैनिक उड़ान, स्थलों और देशों के लिए भेजी जाने वाली अग्रणी वैश्विक एयरलाइन नेटवर्क है. यह ग्राहकों को दुनिया भर में सुविधाजनक पहुँचाने और उनके लिए एक आरामदायक यात्रा का अनुभव प्रदान करने के लिए गठित एक वैश्विक एयरलाइन गठबंधन है. 
स्टार एलायंस के सदस्यों के पास 4338 विमान है जो प्रत्येक वर्ष 64 करोड़ से अधिक यात्रियों को हवाई सुविधा प्रदान करते हैं.

गठबंधन के सदस्यों में प्रमुख एयरलाइन शामिल हैं- 
सिंगापुर एयरलाइंस 
यूएस कैरियर यूनाइटेड
लुफ्थांसा 
एयर चाइना 
एयर कनाडा 
सभी निप्पॉन एयरवेज


0 comments:

Post a Comment