केंद्र सरकार ने 6 कैबिनेट समितियों का पुनर्गठन किया-(22-JUNE-2014) C.A

| Sunday, June 22, 2014
केंद्र सरकार ने 19 जून 2014 को छह महत्वपूर्ण कैबिनेट समितियों का पुनर्गठन किया जिनमें 4 कैबिनेट समितियों का पुनर्गठन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शेष दो को गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में किया जाएगा.
छह कैबिनेट समितियों में सुरक्षा, राजनीतिक मामले, संसदीय कार्य, आर्थिक मामले, आवास और नियुक्तियां शामिल हैं. इन छह में से, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार कैबिनेट समितियां सुरक्षा, राजनीतिक मामलों, आर्थिक मामलों और मंत्रिमंडल की नियुक्ति के प्रमुख होंगे. इसके अलावा, शेष दो कैबिनेट समितियां संसदीय कार्य और आवास का गठन गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में किया जाएगा.
राजग के घटक दलों से मंत्रिमंडल के सदस्यों में शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल, लोक जनशक्ति पार्टी के रामविलास पासवान और शिवसेना के अनंत गीते हैं.
•    मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अध्यक्ष और उसके सदस्य के रूप में गृह मंत्री राज नाथ सिंह होंगे.
•    आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अध्यक्ष और 13 अन्य सदस्य होंगे.
•    राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रमुख और अन्य 9 सदस्य होंगे.
•    सुरक्षा की मंत्रिमंडल समिति का गठन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में किया जाएगा और अन्य 3 सदस्य होंगे.
•    आवास की कैबिनेट समिति का गठन गृह मंत्री राज नाथ सिंह की की अध्यक्षता में किया जाएगा और चार अन्य सदस्य होंगे.
•    संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति में गृह मंत्री राज नाथ सिंह प्रमुख और 10 सदस्य होंगे.

दूसरी ओर, प्रधानमंत्री ने जून 2014 से पहले कीमत, विश्व व्यापार मामलें, यूआईडीएआई और प्राकृतिक आपदा प्रबंधन से संबंधित कैबिनेट समितियों को समाप्त कर दिया और अब उनके कार्यों को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) द्वारा नियंत्रित किया जाएगा.



0 comments:

Post a Comment