अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रशांत क्षेत्र में विश्व का सबसे बड़ा एमपीए बनाने की घोषणा की-(21-JUNE-2014) C.A

| Saturday, June 21, 2014
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रशांत महासागर के बीच में दुनिया के सबसे बड़े समुद्री संरक्षित क्षेत्र (मरीन प्रोटेक्टेड एरियाएमपीए) बनाने वाली योजना की घोषणा 17 जून 2014 को की. ओबामा ने संरक्षित क्षेत्र के निर्माण हेतु अपने कार्यकारी अधिकार का प्रयोग किया. इसे अंतिम रूप वैज्ञानिकों, मछली पकड़ने और संरक्षण संगठनों के साथ विचारविमर्श करने के बाद दिया जाएगा.

इसका उद्देश्य अमेरिका के मौजूदा संरक्षित क्षेत्र जिसे पेसेफिक रिमोट आईलैंड्स मरीन नेशनल मॉन्यूमेंट के नाम से जाना जाता है, का , विस्तार करना है. 

इसके साथ ही 2 लाख वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैले इस इलाके में मछली पकड़ने और ड्रिलिंग संबंधी गतिविधयों पर प्रतिबंध लग जाएगा. विस्तारित क्षेत्र दुनिया के पूरी तरह से सुरक्षित समुद्री भंडारों को लगभग दुगुना कर देगा. 

अब तक, राष्ट्रपति ओबामा ने भूमि क्षेत्रों की रक्षा के लिए अपने कार्यकारी अधिकारों का 11 बार इस्तेमाल किया है. वैज्ञानिकों  और कार्यकर्ताओं द्वारा इस संदर्भ में दबाव बनाने के बाद उन्होंने पानी के  भीतर मौजूद अछूते क्षेत्र के लिए अपने कार्यकारी अधिकार का 12वीं बार इस्तेमाल किया.

महत्व
फिलहाल समुद्री संरक्षित क्षेत्र विश्व के समुद्रों का सिर्फ 2.8 फीसदी है लेकिन जिन इलाकों में मछली पकड़ना, ड्रिलिंग और अन्य गतिविधियां पूरी तरह से प्रतिबंधित है वह बहुत छोटी है, जो अमेरिका के इस कदम के महत्व को बढ़ा देता है. वैश्विक समुद्र का 1 फीसदी से भी कम पूरी तरह से सुरक्षित है.
 
समुद्री प्रजातियों का संरक्षण सिर्फ अमेरिका जैसे बड़े देश ही नहीं कर रहे. हाल के दिनों में छोटे से गणराज्य रिपब्लिक ऑफ कीरीबाती ने  वर्ष 2014 के अंत तक व्यवसायिक मछली पकड़ने को पूरी तरह से बंद करने के लिए फोनिक्स आईलैंड्स प्रोटेक्टेड एरिया की घोषणा की. मछली पकड़ने का यह क्षेत्र जो अमेरिका के नए विस्तारित एमपीए के काफी निकट स्थित है. मछली पकड़ने का यह क्षेत्र एक ऐसे क्षेत्र के भीतर आता है जो पृथ्वी पर मौजूद टूना मछलियों के बचे हुए सबसे बड़े स्टॉक का घर है.
 
राष्ट्रीय प्रशांत दूरस्थ द्वीप समुद्री स्मारक 
राष्ट्रीय प्रशांत दूरस्थ द्वीप समुद्री स्मारक (पेसेफिक रिमोट आईलैंड्स मरीन नेशनल मॉन्यूमेंट) की स्थापना 6 जनवरी 2009 को राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने अथॉरिटी ऑफ द एक्वांटीज एक्ट , 1906 के तहत की थी. यह स्मारक हॉवलैंड बेकर और जेर्विस आईलैंड्स के कम पानी स्तर से लेकर जॉनसन, वेक और पाल्मायरा एटॉल्स और किंगमैन रीफ तक 50 नॉटिकल माइल (समुद्री मील) तक फैला है.

यह क्षेत्र अमेरिका के नियंत्रण में है और इसमें सात बिखरे द्वीप , एटॉल्स और रीफ हैं जो हवाई और अमेरिकी समोआ के बीच स्थित हैं.
 
मूलतः निर्जन इन सूदूर द्वपों को चारों तरफ से घेरने वाला पानी कई समुद्री प्रजातियों का घर है जिसमें कोरल, समुद्री पक्षी, शार्क और वनस्पति शामिल हैं जो दुनिया के किसी अन्य हिस्से में नहीं पाए जाते.


0 comments:

Post a Comment