ओएससीई-जापान सम्मेलन टोक्यो में आयोजित हुआ-(19-JUNE-2014) C.A

| Thursday, June 19, 2014
रक्षा और सहयोग संगठन (ओएससीई)-जापान सम्मेलन 17 जून 2014 को टोक्यो में आयोजित हुआ. जापान ने ओएससीई- सम्मेलन की चौथी बार मेजबानी की. वर्ष 2000 से एशियाई सहयोगियों के साथ वार्षिक सम्मेलन की शुरूआत हुई थी.
 
सम्मेलन का विषय विस्तृत ओएससीई क्षेत्र में उभरती चुनौतियों का सामना करने के लिए एक सुरक्षित, और अधिक जुड़े और न्यायपूर्ण दुनिया का निर्माण करना था.
इस दो दिवसीय सम्मेलन को जापान के विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया.

ओएससीई सम्मेलन में ओएससीई के 57 राज्य प्रतिनिधि और एशियाई के सहयोगी पार्टनर्स जापान, कोरिया गणराज्य, थाईलैंड, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया ने भाग लिया.
ओएससीई सम्मेलन में प्रतिभागियों ने आतंकवाद का मुकाबला करने, सुरक्षा और सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, टिकाऊ जल प्रबंधन, ऊर्जा आपूर्ति और परिवहन के उपयोग जैसे मुद्दों पर चर्चा की.
ओएससीई सम्मेलन महिलाओं को प्रोत्साहित कर उनकी भागीदारी और अधिकार को बढ़ावा देने के माध्यम से एक न्यायपूर्ण दुनिया बनाने में महिलाओं की भूमिका पर केंद्रित था.

ओएससीई (OSCE)
सुरक्षा और सहयोग संगठन (OSCE) यूरोप में दुनिया का सबसे बड़ा सुरक्षा उन्मुख अंतर सरकारी संगठन है.
सुरक्षा और सहयोग संगठन (CSCE) यूरोप में वर्ष 1975 में पहला सम्मेलन आयोजित किया गया. यह सम्मेलन फिनलैंड के हेलसिंकी में आयोजित किया गया. ओएससीई का मुख्यालय वियना, आस्ट्रिया में स्थित है.
इसके अंतर्गत भाग लेने वाले 57 राज्य यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका स्थित है और उत्तरी गोलार्ध के एक बड़े भूमि क्षेत्र को कवर करते हैं. इसका निर्माण शीत युद्ध काल के दौरान पूर्व पश्चिम मंच के रूप में किया गया था.
संगठन को मुख्यत: हथियार नियंत्रण और मानव अधिकारों को बढ़ावा देने, प्रेस की स्वतंत्रता और निष्पक्ष चुनाव जैसे मुद्दों पर केंद्रित किया गया.
ओएससीई पूर्व चेतावनी, संघर्ष की रोकथाम, संकट प्रबंधन, और संघर्ष के बाद पुनर्वास जैसे मुद्दो को लेकर चिंतित है.





0 comments:

Post a Comment