हांग कांग के वोटरों ने अनौपचारिक जनमत संग्रह में लोकतंत्र के लिए वोट डाला-(26-JUNE-2014) C.A

| Thursday, June 26, 2014
हांग कांग के मतदाताओं ने 22 जून 2014 को लोकतंत्र के लिए हुए एक अनौपचारिक जनमत संग्रह हेतु मतदान कराये गये. इस जनमत संग्रह में, एक नागरिक अभियान के तहत हांग कांग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को चुनने के लिए करीब 600000 मतदाताओं ने अपने वोट डाले.
मतदान वेबसाइट को अरबों हिट मिलने के बाद 22 जून 2014 को खत्म होने वाले जनमत संग्रह को 29 जून 2014 तक के लिए बढ़ा दिया गया.
यह अनौपचारिक जनमत संग्रह ऑक्यूपाई सेंट्रल ग्रुप ऑफ हांग कांग ने आयोजित किया था. इसमें मतदाताओं के लिए तीन विकल्प थे, जो तीनों मिलकर एक लोकप्रिय वोट बनाते हैं. इसमें मतदान का हिस्सा न बनने का भी विकल्प था. इसका उद्देश्य अभियान के तहत पूर्ण लोकतंत्र की मांग करने के लिए शहर की वित्तीय राजधानी की सड़कों पर हजारों की संख्या में लोगों को जुटाना था.
अनौपचारिक जनमत संग्रह क्यों कराया गया?
यह अनौपचारिक जनमत संग्रह बीजिंग द्वारा श्वेत पत्र जारी करने के एक सप्ताह बाद कराया गया जिसमें हांगकांग पर अपने अधिकार को फिर से कायम रखने की बात की गई थी, इस श्वेत पत्र की वजह से शहर में सीधे हस्तक्षेप की आशंका से लोगों में निराशा और क्रोध की भावना प्रबल हो गई थी.
इस श्वेत पत्र के मुताबिक बीजिंग शहर के मुख्य कार्यकारी के लिए 2017 में चुनाव कराने के लिए सहमत है लेकिन उम्मीदवारों को चीनी अधिकारियों की अध्यक्षता वाली समिति में अपने नामांकन को अनुमोदित कराना होगा.
हांग कांग के छोटोसंविधान के मूल कानून के मुताबिक केवल नामांकन समिति ही उम्मीदवारों का चुनाव कर सकती है. लोकतंत्र समर्थकों का कहना है कि इसे बदलकर लोक नामांकन की अनुमति दिया जाना चाहिए. 
अनौपचारिक जनमत संग्रह को चीन सरकार ने गैर कानूनी करार दिया है जो हांगकांग को आने वाले समय में नुकसान पहुंचा सकता है.
चीन के साथ हांग कांग की वर्तमान स्थिति
1 जुलाई 1997 को हांग कांग एक देश दो प्रणालियों के सिद्धांत के तहत पिपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का पहला विशेष प्रशासनिक क्षेत्र बना था. इस सौदे में अनिर्दिष्ट तारीख में लोकतांत्रिक सुधार का वादा भी शामिल था.
हांगकांग का स्वतंत्र न्यायपालिका आम कानूनी ढांचा के तहत कार्य करता है. हांगकांग का बुनियादी कानून इसके राजनीतिक प्रणाली को नियंत्रित करता है और विदेश मामलों एवं सैन्य रक्षा को छोड़कर सभी मामलों में उच्च स्तर की स्वायत्ता की बात करता है.
सरकार का प्रमुख, हांगकांग के मुख्य कार्यकारी का चुनाव 400 से 1200 सदस्यों वाले चुनाव समिति करती है. चुनाव समिति चीन के अधिकारियों के नेतृत्व में है.


0 comments:

Post a Comment