विश्व के पहले एंड्रॉयड समाचार-वाचक का जापान में अनावरण किया गया-(29-JUNE-2014) C.A

| Sunday, June 29, 2014
विश्व के पहले एंड्रॉयड समाचार-वाचक का जापान में 24 जून 2014 को अनावरण किया गया. इस एंड्रॉयड का अनावरण टोक्यो में नेशनल म्यूजियम ऑफ़ इमर्जिंग साइंस एंड इनोवेशन में एंड्रॉयड: व्हाट इस ह्यूमन नामक प्रदर्शनी में किया गया. 
दो एंड्रॉयड कोदोमोरोइड (कोदोमो जिसका अर्थ है बच्चा) और ओटनारोइड (ओटना जिसका अर्थ है वयस्क) क्रमश: एक लड़की और एक औरत का रूप धारण करते हैं. यह दो एंड्रॉयड मनुष्यों के साथ बातचीत कर सकते हैं, समाचार पढ़ सकते हैं और कई अलग-अलग आवाजों में ट्वीट्स पढ़ सकते हैं. हालांकि, उनकी सिलिकॉन त्वचा और चेहरे के सीमित हाव भाव उन्हें कुछ अजीब दिखाते है.
दोनों एंड्रॉयड टोक्यो के नेशनल म्यूजियम ऑफ़ इमर्जिंग साइंस एंड इनोवेशन में कार्य करेंगे. यह एंड्रॉयड आगंतुकों के साथ बातचीत करेंगे ताकि मानव रोबोट बातचीत में अध्ययन के लिए आंकड़े इकट्ठा किये जा सके.
प्रोफेसर हिरोशी इशिगुरो: एंड्रॉयड समाचार-वाचक के विकास में योगदान देने वाले व्यक्ति
प्रोफेसर हिरोशी इशिगुरो ओसाका विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग साइंस के इंटेलिजेंट रोबोटिक्स प्रयोगशाला के निदेशक हैं, ने अपनी परियोजना: एंड्रॉयड समाचार-वाचक की एक जोड़ी के तहत एंड्रॉयड समाचार-वाचक का अनावरण किया.
इशिगुरो, जो 20 वर्षों से अधिक समय से रोबोट विकसित कर रहें है, आशा करते है कि उनका शोध और अधिक बुद्धिमान रोबोट विकसित करने में मदद करेगा एवं संभावित भूमिका का बड़ी सीमा में उपयोग किया जा सकेगा. 
इशिगुरो ने अपनी ही छवि में एक रोबोट बनाया है जिसको वह व्याख्यान देने के लिए विदेशों में भेजतें है, इससे पहले उन्होंने टेलेनोइड आर 1 विकसित किया था जो की टेलीप्रजेंस संचार के लिए उपयोग किया गया था भी प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया था.



0 comments:

Post a Comment