परियोजना हरित बंदरगाह का शुभारंभ-(20-JAN-2016) C.A

| Wednesday, January 20, 2016
शिपिंग मंत्रालय ने 19 जनवरी 2016 को ‘परियोजना हरित बंदरगाह’ का शुभारंभ किया. सतत विकास के लिए पर्यावरणीय परिप्रेक्ष्य का अंदाजा लगाते हुए मंत्रालय ने इस परियोजना को प्रारंभ किया, जिससे देश भर में फैले प्रमुख बंदरगाह और ज्यादा स्वच्छ एवं हरियाली युक्त हो जायेंगे.
‘परियोजना हरित बंदरगाह’ के तहत दो कार्यक्षेत्र होंगे- पर्यावरणीय मुद्दों से जुड़ी ‘हरित बंदरगाह पहल’ और ‘स्वच्छ भारत अभियान’. हरित बंदरगाह पहल में 12 कदम शामिल होंगे, जिन्हें कठोरता के साथ समय पर क्रियान्वित किया जायेगा, ताकि लक्ष्य हासिल किये जा सकें. इनमं से कुछ प्रमुख कदम निम्न हैं: 

•    योजना तैयार करना एवं उस पर नजर रखना, पर्यावरणीय प्रदूषण पर नजर रखने के लिए आवश्यक उपकरणों को हासिल करना.
•    धूल रोकने वाली प्रणाली हासिल करना, सीवेज/गंदा जल शोधन संयंत्र/कचरा निपटान संयंत्र की स्थापना करना. 
•    नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से ऊर्जा उत्पादन के लिए परियोजनाएं स्थापित करना. 
•    तेल रिसाव अनुक्रिया (ओएसआर) सुविधाओं (टियर-1) में कमी को पूरा करना.
•    समुद्र में लगभग सभी तरह के कचरे को गिरने से रोकने की व्यवस्था करना.
•    बंदरगाह कचरे की गुणवत्ता को बेहतर करना इत्यादि. 

विदित हो कि ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत मंत्रालय ने निश्चित समय सीमा वाली 20 गतिविधियों की पहचान की है, ताकि बंदरगाह परिसरों में स्व‍च्छता को बढ़ावा दिया जा सके. इनमें से कुछ गतिविधियां हैं: घाटों की सफाई, शेड की सफाई व मरम्मत, बंदरगाहों से जुड़ी सड़कों की सफाई व मरम्मत, सड़क संकेतों, जेबरा क्रासिंग एवं फुटपाथ के किनारों को अंकित करना, परिचालन क्षेत्र में स्थित तमाम शौचालय परिसरों का आधुनिकीकरण एवं उनकी सफाई, नियमित अंतराल पर कूड़ेदान (‍डस्टाबिन) लगाना, पार्कों का सौंदर्यीकरण तथा उनकी सफाई, स्वच्छता के संदेश देने वाले बोर्डों को लगवाना, सभी नालों व तूफानी जल प्रणालियों की साफ-सफाई एवं मरम्म्त और वृक्षारोपण को बढ़ावा देना.

0 comments:

Post a Comment