भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 श्रृंखला जीत कर इतिहास रचा-(30-JAN-2016) C.A

| Saturday, January 30, 2016
भारत की महिला क्रिकेट टीम ने 29 जनवरी 2016 को मेलबर्न क्रिकेट मैदान,ऑस्ट्रलिया में आयोजित दूसरे टी-20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 10 विकेट से हरा दिया.
मैच का फैसला डकवर्थ-लेविस नियम के आधार पर हुआ. इसके साथ भारतीय महिलाओं ने तीन मैचों की इस सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया.
भारतीय महिलाओं ने खराब मौसम के कारण 18 ओवरों तक सीमित किए गए मैच में टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के 8 विकेट झटक 125 रनों पर  सीमित कर दिया और फिर 9.1 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए संशोधित लक्ष्य हासिल कर लिया.
भारत की ओर से झूलन गोस्वामी ने चार ओवरों में 16 रन देकर दो विकेट लिए. बल्लेबाजी में कप्तान मिताली राज 37 तथा स्मृति मंधाना 22 रनों पर नाबाद लौटीं. राजेश्वरी  गायकवाड़ ने 27 रन पर दो विकेट लिए. पूनम यादव और हरमनप्रीत कौर को एक एक विकेट मिला.
भारतीय पारी के दौरान बारिश के व्यवधान को देखते हुए भारत को 10 ओवरों में 66 रनों का लक्ष्य मिला था.
झूलन गोस्वामी को ‘वुमैन ऑफ द मैच’ चुना गया.
डकवर्थ लुईस नियम  क्या है ?
डकवर्थ लुईस नियम क्रिकेट के सीमित मैच के दौरान किसी प्रकार की प्रतिकूल भौगोलिक परिस्थितियों एवं अन्य स्थितियों में अपनाया जाने वाला नियम है, ताकि मैच अपने निर्णय  तक पहुँच सके. यह नियमअंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। इस नियम के तहत घटाए गए ओवरों में नए लक्ष्य निर्धारित किये जाते हैं.
इस लक्ष्य निर्धारण विधि को एक ख़ास सांख्यिकीय सारणी की मदत से निकाला जाता है जिसका संशोधन समय-समय पर होता रहता है. इस नियम का विकास इंग्लैंड के दो  सांख्यिकी के विद्वान फ्रैंक डकवर्थ और टौनी लुईस ने किया था.
नवंबर 2014 को डकवर्थ लुईस नियम को डकवर्थ-लुईस-स्टर्न नाम दिया गया.

0 comments:

Post a Comment