राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पल्स पोलियो कार्यक्रम-2016 का शुभारंभ किया-(20-JAN-2016) C.A

| Wednesday, January 20, 2016
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 16 जनवरी 2016 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर वर्ष 2016 के लिए पल्स पोलिया कार्यक्रम की शुरूआत की. इसके साथ ही रविवार (17 जनवरी 2016) को देश भर में पोलियो को जड़ के समाप्त करने के अभियान के तहत राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस मनाया गया. इस मौके पर 5 वर्ष से कम आयु के लगभग 17.4 करोड़ बच्चों को पोलियो की खुराक दी गयी. भारत को मई 2015 में मातृत्व  एवं प्रसवपूर्व टिटनेस उन्मू लन मुक्त घोषित किया गया, जबकि इसका विश्व स्तर पर लक्ष्य दिसंबर 2015 था. यह सर्वव्यापी स्वास्थ्य लाभ और स्वास्थ्य सुविधाओं में अंतर को समाप्त के प्रति देश की स्मरणीय उपलब्धि है.
इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि बच्चों को ओर अधिक सुरक्षा देने और पोलियो उन्मूलन में मिली सफलता को कायम रखने के लिए केंद्र सरकार ने 30 नबंवर 2015 से इंजेक्शन युक्त पोलियो वैक्सीन (आईपीवी) की शुरूआत की है. पहले चरण में छह राज्यों असम, गुजरात,पंजाब, बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तरप्रदेश में इसकी शुरूआत की गई है.

विदित हो कि विश्व से पोलियो की समाप्ति अंतिम चरण में है औऱ वर्तमान में पोलियो विश्व के सिर्फ दो देशो पाकिस्तान और अफगानिस्तान में प्रभावी है. पोलियो के दूसरे देशों से प्रभावित करने के कारण पोलियो संक्रमण से बचाव के लिए राष्ट्रीय और अंतक्षेत्रीय स्तर पर निगरानी रखने के साथ-साथ विशेष सतर्कता बरती जा रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशानिर्देशों के अनुरूप भारत और आठ देशों के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यात्रा सलाह जारी की गई है. इन देशों में पाकिस्तान,अफगानिस्तान,नाईजीरिया,कैमरून,सीरिया,इथोपिया, सोमालिया और केन्या शामिल हैं. इसके अतिरिक्त पोलिया के विषाणु के दूसरे जगहों से पहुंचने की स्थिति में नियंत्रण के लिए सभी राज्य और संघ शासित प्रदेशो में आपातकालीन तत्परता और प्रतिक्रिया योजना के अंर्तगत त्वरित प्रतिक्रिया दल का गठन किया गया है.

0 comments:

Post a Comment