विश्व बैंक ने आंध्र प्रदेश के चिड़ियाघर के विकास के लिए मदद देने की घोषणा की-(20-JAN-2016) C.A

| Wednesday, January 20, 2016
विश्व बैंक ने जनवरी 2016 में आंध्र प्रदेश के चिड़ियाघर के विकास के लिए मदद देने की घोषणा की. इसके तहत विश्व बैंक विशाखापत्तनम में स्थित इंदिरा गांधी प्राणीविज्ञान पार्क के पुनर्निर्माण में मदद के लिए 2 करोड़ डॉलर की मदद देगा. इस चिड़ियाघर को हुदहुद चक्रवात के दौरान काफी नुकसान हुआ था.
विश्व बैंक द्वारा इंदिरा गांधी प्राणीविज्ञान पार्क के पुनर्निर्माण में मदद के लिए 2 करोड़ डॉलर की मदद कुल 37 करोड़ डॉलर की आंध्र प्रदेश आपदा सुधार परियोजना का हिस्सा है, जिसके लिए वर्ष 2015- 2020 के दौरान विश्व बैंक 25 करोड़ डॉलर की मदद प्रदान कर रहा है.

विशाखापत्तनम चिड़ियाघर पूर्वी घाट में प्रकृति प्रदत्त खूबसूरत इलाके में स्थित है. यहां प्रति वर्ष करीब 8 लाख लोग आते रहे हैं और इसकी स्थापना वर्ष 1972 में की गई थी. इसमें चिड़ियों के प्रावास के लिए कुछ आवास बनाने गए हैं, जिसमें से कुछ का डिजाइन पक्षी विज्ञानी सालिम अली ने तैयार किया था.

विदित हो कि विश्व बैंक आमतौर पर खस्ताहाल अर्थव्यवस्थाओं को व्यवस्थित करने और देशों को उनकी वित्तीय स्थिति सुधारने में मदद करता है, लेकिन दुनिया में पहली बार विश्व बैंक ने भारत में चिड़ियाघर के पारिस्थितिकीय विकास के कार्य को अपने दायरे में लिया है. विश्व बैंक ने शहरी उन्नयन कार्य के विस्तार के तहत चिड़ियाघर को शामिल किया.

0 comments:

Post a Comment