संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने शांति-निर्माण पैनल में सरस्वती मेनन को नियुक्त किया-(25-JAN-2014) C.A

| Sunday, January 25, 2015
संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने 24 जनवरी 2015 को शांति निर्माण पैनल में भारतीय समाजशास्त्री सरस्वती मेनन को नियुक्त किया. इस पैनल में शांति निर्माण की गतिविधियों की समीक्षा की जाएगी.
औपचारिक रूप से इस पैनल को संयुक्त राष्ट्र संघ के सलाहकार समूह के रूप में जाना जाता है. सात सदस्यीय पैनल के अन्य सदस्यों में सेवानिवृत्त पाकिस्तानी मेजर जनरल अनीस बाजवा, फ्रांस के चार्ल्स पेट्री शामिल हैं. ये सभी सदस्य श्रीलंका में शांति उपायों की समीक्षा करेंगे.
मेनन की नियुक्ति महासभा और सुरक्षा परिषद द्वारा की गई है.
विदित हो कि 15 दिसंबर 2014 को महासभा और सुरक्षा परिषद के अध्यक्षों ने उपरोक्त संदर्भ में मेंनन की नियुक्ति की सिफारिश संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून से की थी.

यह सलाहकार पैनल समूह बुरुंडी, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, सिएरा लियोन, दक्षिण सूडान, और तिमोर-लेस्ते में शांति निर्माण के उपायों का अध्यन करेंगा और वहाँ किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा करेगा.  
सरस्वती मेनन के बारे में

यूएनडीपी में  शामिल होने से पहले वह भारत के मद्रास विश्वविद्यालय में शिक्षिका रहीं हैं. वह लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ की एक ईकाई संयुक्त राष्ट्र संघ- महिला नीति विभाग की निदेशक भी रही हैं. वह मंगोलिया और नेपाल में यूएनडीपी के लिए काम कर चूकी हैं.

उन्होंने नई दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से समाजशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है .

0 comments:

Post a Comment