102वां भारतीय विज्ञान कांग्रेस मुंबई में आयोजित किया गया-(11-JAN-2014) C.A

| Sunday, January 11, 2015
3 जनवरी से 7 जनवरी 2015 तक 102वां भारतीय विज्ञान कांग्रेस (आईएससी) का आयोजन मुंबई में किया गया. आईएससी का थीम, मानव विकास के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी था. 102वें आईएससी का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया. इसका आयोजन भारतीय विज्ञान कांग्रेस संघ (आईएससीए) ने मुंबई विश्वविद्यालय के साथ मिलकर किया था.
इसमें भारत और विदेश के नोबेल पुरस्कार विजेताओं, प्रख्यात वैज्ञानिकों, प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों और अनुसंधान छात्रों ने हिस्सा लिया.
इसमें संस्कृत के जरिए प्राचीन विज्ञान, प्राचीन भारतीय विमानन प्रौद्योगिकी, जैवविविधता संरक्षण, स्पेस एप्लीकेशन (अंतरिक्ष अनुप्रयोग), स्वच्छ ऊर्जा प्रणालियां और अन्य विषयों पर चर्चा की गई. साथ ही यहां सार्क देशों में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और भारत में आनुवंशिक रूप से संशोधित (जीएम) फसलों के मुद्दों पर भी चर्चा हुई.

इसके अलावा बाल विज्ञान कांग्रेस, महिला विज्ञान कांग्रेस और विज्ञान प्रदर्शनियों का भी आयोजन किया गया था. बाल विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन भूतपूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने किया.
101वां भारतीय विज्ञान कांग्रेस जम्मू में फरवरी 2014 में आयोजित किया गया था. इसका थीम थासमावेशी विकास के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में नवाचार.

भारतीय विज्ञान कांग्रेस एसोसिएशन (आईएससीए) के बारे में

आईएससीए की स्थापना 1914 में कोलकाता में हुई थी. आईएससीए की स्थापना का उद्देश्य भारत में विज्ञान के क्षेत्रों में किये गए कार्यों को प्रोत्साहित करना और आगे बढ़ाना था ताकि भारत में वैज्ञानिक अनुसंधान का विकास हो सके.

0 comments:

Post a Comment