राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वर्ष 2015 के लिए पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ किया-(20-JAN-2014) C.A

| Tuesday, January 20, 2015
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में 17 जनवरी 2015 को बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर वर्ष 2015 के लिए पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ किया. यह समारोह राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (18 जनवरी) की पूर्व संध्या पर आयोजित की गई. वर्ष 2015 के पल्स पोलियो कार्यक्रम के तहत देश भर में पांच वर्ष से छोटे 174 मिलियन बच्चों को पोलियो की दवा दी जाएगी.

विदित हो कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) द्वारा जारी दिशानिर्देशों के तहत भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नाइजीरिया, कैमरून, सीरिया, इथोपिया, सोमालिया और की कीनिया समेत आठ पोलियो संक्रमित देशों के बीच यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के टीकाकरण के लिए यात्रा निर्देश जारी किए गए हैं. इसके अतिरिक्त बाहरी देश से आने वाले संक्रमण से निपटने के लिए आपातकालीन तैयारियों और प्रतिक्रिया योजना (ईपीआरपी) शुरू की गई है. जिसके तहत सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में त्वरित प्रतिक्रिया दल (आरआरटी) बनाए गए हैं.

नोट:- भारत में 13 जनवरी 2011 के बाद से पोलियो का कोई मामला सामने नहीं आया. भारत वर्ष 2013 में एशिया के दक्षिण-पूर्व भाग के उन 11 देशों (बांग्लादेश, भूटान, कोरिया, इंडोनेशिया, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका, थाइलैंड और तिमोर-लेस्ते) में शामिल हो गया, जिन्हें डब्लूएचओ द्वारा पोलियो मुक्त देश घोषित किया जा चुका है.

0 comments:

Post a Comment