डीएमआरसी ने दिल्ली मेट्रो उपयोगकर्ताओं के लिए पहली सार्वजनिक साइकिल साझा योजना का शुभारंभ किया-(12-JAN-2014) C.A

| Monday, January 12, 2015
7 जनवरी 2015 को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने दिल्ली मेट्रो उपयोगकर्ताओं के लिए पहली सार्वजनिक साइकिल साझा योजना का शुभारंभ किया. यह योजना यात्रियों को मेट्रो रेल के जरिए अपने गंतव्य तक पहुंचने में मदद करेगा.
इस योजना का उद्देश्य डीएमआरसी के यात्रियों को आखिरी बिन्दु तक (लास्ट माइल) प्रदूषण मुक्त कनेक्टिविटी प्रदान करना है. पर्यावरण के अनुकूल इस परियोजना का शुभारंभ दक्षिण दिल्ली के साकेत मेट्रो स्टेशन से किया गया.
योजना के तहत साकेत, हॉज खास और अक्षरधाम मेट्रो स्टेशनों पर तीन साइकिल आश्रय खोले गए हैं.
जो यात्री इस सेवा का प्रयोग करना चाहते हैं उन्हें या तो ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा या उपलब्ध सुविधा वाले नजदीकी मेट्रो स्टेशन जाना होगा  और अपना फॉर्म जमा करना होगा. इसके बाद उन्हें एक स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा.
लास्ट माइल कनेक्टिविटी के तौर पर डीएमआरसी 200 मेट्रो फीडर बसें और ऐसी ही करीब 300 और बसें जल्द ही इस बेड़े में शामिल की जाने वाली हैं.
डीएमआरसी  निजी कंपनी ग्रीनोल्यूशन के साथ मिलकर पिछले छह वर्षों से विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से हायरसाइकिल योजना चला रही है.

ऐसी साइकिल योजनाएं यूरोप और स्कैनडिनावियन देशों में बहुत लोकप्रिय हैं और इसका उद्देश्य पर्यावरण के अनुकूल नीतियों को बढ़ावा देना है.

0 comments:

Post a Comment